Yamaha TMax maxi scooter: भारत में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुआ यामाहा टीमैक्स मैक्सी स्कूटर

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

क्सी स्कूटर को टू-व्हीलर मार्केट में सबसे ज्यादा प्रीमियम सेगमेंट में से एक माना जाता है। हालांकि भारतीय बाजार में अभी मैक्सी स्कूटरों की रेंज न के बराबर है जिसे अभी यहां अपना काफी विस्तार करना है, लेकिन मैक्सी जैसी स्टाइल वाले कई स्कूटरों ने भारतीय दोपहिया बाजार में अपनी पैठ बना ली है। मैक्सी स्कूटर की बात होते ही हमारे दिमाग में सबसे प्रमुख मॉडल सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट, अप्रिलिया एसएक्सआर 125, एसएक्सआर 160, यामाहा एयरोक्स 155 हैं। कीवे विएस्टे 300 और बीएमडब्ल्यू सी400 जीटी जैसे अन्य मॉडलों का नाम आता है जो मैक्सी स्कूटर की परिभाषा के काफी करीब हैं।

भारत के मैक्सी स्कूटर रेंज में यामाहा अपना नया स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है जिसे हाल ही में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। अब देर न करते हुए जान लीजिए यामाहा के अपकमिंग मैक्सी स्कूटर की हर छोटी बड़ी डिटेल जो अब तक की रिपोर्ट्स से सामने आई है।

Yamaha TMax:-भारत में किया गया स्पॉट

यामाहा भारत में अपने मल्टी-सिलेंडर लाइनअप की ताकत बढ़ाने की योजना बना रही है और इस साल दिसंबर में देश में R3 और MT-03 लॉन्च करेगी। जापानी ब्रांड अगले टीमैक्स के साथ मल्टी-सिलेंडर लाइनअप का विस्तार भी कर सकता है। मैक्सी स्कूटर को हाल ही में भारत में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। उसी की एक स्पाई इमेज ऑटोमोटिव व्लॉगर बनी पुनिया ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर साझा की थी।

Yamaha TMax:- इंजन स्पेसिफिकेशन

टीमैक्स यामाहा का प्रमुख स्कूटर है, जो 300 सीसी पैरेलल-ट्विन पावरिंग एक्समैक्स के ऊपर स्थित है। यह 562cc पैरेलल-ट्विन लिक्विड-कूल्ड DOHC 4-वाल्व इंजन द्वारा संचालित है जो 7,500 आरपीएम पर लगभग 47 बीएचपी और 5,250 आरपीएम पर 56 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इंजन में 360-डिग्री क्रैंक है और इसे CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

Read More-New Toyota Fortuner से भौकाल टाइट करने का हैं प्लान, तो जान ले इसकी वेटिंग पीरियड

Yamaha TMax:- ब्रेकिंग और सस्पेंशन

ट्विन-स्पार्क लेआउट के साथ मोटरसाइकिल-टाइप के डाई-कास्ट एल्यूमीनियम चेसिस पर आधारित, टीमैक्स 120 मिमी यात्रा के साथ गोल्ड-एनोडाइज्ड अपसाइड डाउन फ्रंट फॉर्क्स और 117 मिमी यात्रा के साथ एक स्विंगआर्म-माउंटेड रियर मोनोशॉक जोड़ा गया है। स्कूटर 15-इंच के अलॉय व्हील पर चलता है जिसमें आगे और पीछे क्रमशः 120/70 और 160/60 रबर लगे होते हैं।

Yamaha TMax:- इंडिया लॉन्च की संभावना

यह देखते हुए कि यामाहा भारत में टीमैक्स का परीक्षण कर रही है, इस बात की संभावना पूरी तरह सच साबित हो रही हैं कि कंपनी की भारत में टीमैक्स को लेकर अपनी कुछ योजनाओं पर काम कर रही है। यदि यामाहा भारत में टीमैक्स लॉन्च करने का निर्णय लेती है, तो यह सीबीयू (कंप्लीट बिल्ड यूनिट) मार्ग के माध्यम से लाया गया एक पूरी तरह से आयातित मॉडल होने की संभावना है। इसका मतलब है कि इसकी कीमत प्रीमियम होगी। वर्तमान में, यामाहा ने यूनाइटेड किंगडम में टीमैक्स की कीमत £13,807 रखी है जो कि 14.00 लाख रुपये के बराबर है। भारत में लॉन्च होने पर इसकी कीमत लगभग 20.00 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होने की उम्मीद है।

Read More-Honda के लिए वरदान बनी ये नई कार, सिटी और अमेज से ज्यादा बिकी

Leave a Comment

Advertise With Us: ब्रांड प्रमोशन या Sponser पोस्ट के लिए contact करें (bishnoirb1008@gmail.com) हमारी वेबसाइट पर मंथली लगभग 1 लाख से ज्यादा का ट्रैफिक रहता है|