Update On DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाली है बड़ी खुशखबरी, DA के साथ ही मिलेगा बकाया एरियर का भुगतान, जाने कब आएगा खाते में पैसा

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

EV Salah, नई दिल्ली: Update On DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाली है बड़ी खुशखबरी, DA के साथ ही मिलेगा बकाया एरियर का भुगतान, जाने कब आएगा खाते में पैसा, केन्द्रीय कर्मचारियों का इन्तजार अब जल्द ही ख़त्म होने वाला है और बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. केंद्र सरकार DA में बढ़ोतरी की मंशा बना चुकी है और जल्द ही इसको लेकर सार्वजनिक तौर पर घोषणा भी की जा सकती है. 

केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार अब जल्द खत्म होने वाला है. उनके महंगाई भत्ते में इजाफा हो जाएगा. महंगाई भत्ते के साथ-साथ उनके एरियर को भी मंजूरी मिलेगी. हालांकि, अभी तक ये साफ नहीं हुआ है कि सरकार महंगाई भत्ते में कितना इजाफा करेगी. पिछले कुछ दिनों से चर्चा है कि महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा होगा. वहीं, इंडेक्स के आंकड़े दूसरी तस्वीर पेश करते हैं. इंडेक्स के मुताबिक, महंगाई भत्ता 46 फीसदी को क्रॉस कर चुका है. इसका मतलब है कि 4 फीसदी का इजाफा होगा. लेकिन, असल में होने क्या वाला है? और कब?

जानिए कब मिलेगा DA बढ़ने का फायदा- DA Hike News

केंद्र सरकार के उन कर्मचारियों के लिए ये अपडेट होगा जो सातवें वेतन आयोग के तहत सैलरी ले रहे हैं. इस साल की दूसरी छमाही के लिए ये महंगाई भत्ता मंजूर होना है. दरअसल, महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ाया जाता है. पहला जनवरी से लागू होता है. वहीं, दूसरा जुलाई से. हालांकि, इनका ऐलान करने में सरकार कम से कम दो महीने का वक्त लेती है. मार्च 2023 में जनवरी के लिए महंगाई भत्ते का ऐलान किया गया था. इसमें 4 फीसदी का इजाफा हुआ था. महंगाई भत्ते की मौजूदा दर 42 फीसदी है. अब चर्चा है कि अक्टूबर 2023 में इसका ऐलान होने की संभावना है. तारीख को लेकर कोई आधिरकारिक ऐलान नहीं किया जाता. इसलिए अक्टूबर के मध्य तक सरकार इसे कैबिनेट में मंजूर कर सकती है.

जानिए कितना हो सकता है इजाफा?

अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि महंगाई भत्ते में कितना इजाफा होगा? क्योंकि, AICPI(IW) इंडेक्स के नंबर्स के आधार पर डीए की गणना होती है. महंगाई की कैलकुलेशन के हिसाब महंगाई भत्ता तय किया जाता है. जनवरी से जून 2023 तक आए नंबर्स को देखें तो महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा साफ नजर आ रहा है. इंडेक्स की कैलकुलेशन के हिसाब से ये 46.24 फीसदी पहुंच चुका है. लेकिन, सरकार दशमलव में भुगतान नहीं करती है. इसलिए 0.50 से नीचे की दर लागू होगी. इससे साफ है कि 46 फीसदी महंगाई भत्ता मंजूर हो सकता है. मौजूदा दर 42 फीसदी है, ऐसे में इसमें 4 फीसदी का इजाफा साफ दिख रहा है.

जानिए आखिर कहाँ से आया 3 फीसदी का हिसाब –

दरअसल, रेलवे फेडरेशन के जनरल सेक्रेटरी शिव गोपाल मिश्रा ने समाचार एजेंसी पीटीआई को दिए एक बयान में कहा था कि महंगाई भत्ता 3 फीसदी मिलना तय है लेकिन, हम सरकार से 4 फीसदी बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. उनके बयान से इस बात ने जोर पकड़ लिया कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा होगा. हालांकि, इसके पीछे की कोई ठोस वजह नहीं दी गई कि आखिर सरकार 3 फीसदी क्यों बढ़ाएगी या फिर ये 3 फीसदी का आंकड़ा किस आधार पर निकाला गया? 

DA के साथ मिलेगा बकाया एरियर
अब कन्फ्यूजन दूर करने के लिए तो इंतजार करना होगा. जब सरकार ऐलान करेगी कि कितना प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ा है, तभी हकीकत सामने आएगी. लेकिन, इतना जरूर तय है कि अक्टूबर में त्योहारी सीजन के आसपास केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा मिल जाएगा. महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2023 से लागू होना है. अगर अक्टूबर में इसका ऐलान होगा तो बढ़ा हुआ पैसा भी अक्टूबर के अंत तक ही आएगा. ऐसे में कर्मचारियों को 3 महीने का एरियर भी मिलेगा. 

Leave a Comment

Advertise With Us: ब्रांड प्रमोशन या Sponser पोस्ट के लिए contact करें (bishnoirb1008@gmail.com) हमारी वेबसाइट पर मंथली लगभग 1 लाख से ज्यादा का ट्रैफिक रहता है|