Upcoming e-Car:- टाटा हैरियर से सिट्रोएन एयरक्रॉस तक, बाजार में अगले साल

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Upcoming Electric Car Launches in 2024: इलेक्ट्रिक कारों की मांग भारतीय बाजार में तेजी से बढ़ रही हैं. इसे देखेते हुए ई-कार बनाने वाली भारतीय और विदेशी कंपनियां इस सेगमेंट की कई गाड़िया अगले तक लॉन्च करने के लिए तैयार हैं. 2024 में आने वाली इलेक्ट्रिक कारों की एक लिस्ट यहां साझा की गई हैं. आइए इस पर एक नजर डालते हैं.

क्रेटा कार बनाने वाली सॉउथ कोरिया की कंपनी हुंडई की भारतीय बाजार में सबसे सफल गाड़ी रही है. इलेक्ट्रिक क्रेटा के आने से हुडई के इस SUV की बिक्री और बढ़ा जाएगी. उम्मीद है कि अगले साल के अंत में हुंडई अपनी क्रेटा EV को लॉन्च करेगी. उम्मीद है कि लॉन्च के बाद अपकमिंग EV अपने ICE फ्यूल वर्जन के समान नजर आएगी.

Tata Harrier EV

टाटा मोटर्स की नेक्सॉन ईवी (Tata Nexon EV) भारतीय बाजार सफल साबित हुई है. ऐसे में कार बनाने वाली भारतीय कंपनी टाटा ने धीरे-धीरे अपने EV सेगमेंट का विस्तार करना शुरू कर दिया है. कंपनी अब अगली पेशकश हैरियर EV को लॉन्च करने की तैयारी में जुट गई है. इस साल जनवरी में आयोजित ऑटो एक्सपो (Auto Expo 2023) में टाटा ने इसे शोकेस किया गया था. उम्मीद है कि हैरियर EV अगले साल दूसरी छमाही के दौरान लॉन्च की जाएगी. बताया जा रहा है कि ये अपकमिंग ई-कार सिंगल चार्ज पर 500 किमी दूरी तय करेगी.

Tata Punch

टाटा पंच भारतीय बाजार में सबसे अधिक बिकने वाली कंपनी की कारों में से एक है और फिलहाल पंच पेट्रोल इंजन और CNG विकल्प के साथ उपलब्ध है. अब टाटा अपने पंच को इलेक्ट्रिक वर्जन में भी पेश करने की तैयारी कर रही है. इस साल मई में टेस्टिंग के दौरान टाटा पंच EV पहली बार नजर आई थी. हालांकि अभी तक इसके स्पेसिफिकेशन सामने नहीं आए हैं, लेकिन उम्मीद है कि टाटा जल्द ही इसकी घोषणा कर सकती है. ऐसा अनुमान है कि इसी साल टाटा मोटर्स अपने पंच को EV वर्जन में पेश कर सकती है.

Read More- 100 KM का रेंज Honda का इलेक्ट्रिक स्कूटर देख छूटे OLA के पसीने

BYD Seal

BYD दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी है. मौजूदा समय में भारतीय बाजार में BYD की Atto 3 और E6 कार बिक रही है. कार निर्माता कंपनी BYD अब अपनी Seal मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इस साल जनवरी में आयोजित ऑटो एक्सपो में BYD Seal ई-कार शोकेस किया गया था. इसमें 82.5kWh की बैटरी लगी है. कंपनी का दावा है कि सिंगल चॉर्ज पर ये इलेक्ट्रिक कार 700 किमी रेंज देगी. भारत में बीवाईडी सील को 2024 के मिड में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है.

Citroen eC3 Aircross

सिट्रोएन eC3 के लॉन्च के बाद कार बनाने वाली फ्रांस की कंपनी बिल्कुल नई eC3 एयरक्रॉस EV लॉन्च करने का मन बना रही है. सिट्रोएन eC3 में 29.2kWh की बैटरी लगी है. इसके मुकाबले eC3 एयरक्रॉस में अधिक कैपेसिची की बैटरी मिलने की उम्मीद है. इसके अलावा C3 एयरक्रॉस की तरह Citroen eC3 Aircross अगले साल लॉन्च पर 5 सीटर या 7-सीटर में पेश किए जाने का अनुमान है.

Read More- Karva Chauth Special: इस करवाचौथ अपनी पत्नी को दे सकते हैं मिलेगी 212 किमी की रेंज

Leave a Comment

Advertise With Us: ब्रांड प्रमोशन या Sponser पोस्ट के लिए contact करें (bishnoirb1008@gmail.com) हमारी वेबसाइट पर मंथली लगभग 1 लाख से ज्यादा का ट्रैफिक रहता है|