Apple यूजर्स के लिए बड़ी दु:ख की खबर है ध्यान दें इन चीजो पे वरना हो सकते हो साइबर अटैक का हो सकते हैं शिकार

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

EVSALAH Digital Desk नई दिल्ली : Apple यूजर्स के लिए बड़ी दु:ख की खबर है ध्यान दें इन चीजो पे वरना हो सकते हो साइबर अटैक का हो सकते हैं शिकार, Apple users at risk डिजिटल वर्ल्ड में इंटरनेट का इस्तेमाल करने के साथ ही यूजर की जानकारियों को चुराए जाने का खतरा लगातार बना रहता है। इसी कड़ी में अगर आप भी एपल यूजर्स हैं तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है। दरअसल CERT की ओर से एपल यूजर्स के लिए एक अलर्ट जारी किया जा रहा है।(Apple )

डिजिटल वर्ल्ड में इंटरनेट का इस्तेमाल करने के साथ ही यूजर की जानकारियों को चुराए जाने का खतरा लगातार बना रहता है। यही वजह है कि भारत सरकार की ओर से इंटरनेट यूजर्स को समय-समय पर खतरों के लिए सचेत किया जाता है।

इसी कड़ी में अगर आप भी एपल यूजर्स हैं तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है। CERT (Indian Computer Emergency Response Team) की ओर से एपल यूजर्स के लिए एक अलर्ट जारी किया जा रहा है।

दरअसल, WebKit ब्राउजर इंजन में सुरक्षा से जुड़ी खामी पाई गई है। इस ब्राउजर इंजन का इस्तेमाल सफारी और दूसरे ब्राउजर कर रहे हैं।

 ऐसे में एपल आईफोन से लेकर एपल वॉच प्रोडक्ट्स को लेकर खतरा पाया गया है। सुरक्षा खामी की वजह से अटैकर्स एपल डिवाइस पर अपना कंट्रोल पा सकते हैं।

सुरक्षा खामी की वजह से प्रभावित हुए सॉफ्टवेयर
Apple macOS Monterey versions,12.7 से पहले के वर्जन

Apple macOS Ventura versions, 13.6 से पहले के वर्जन

Apple watchOS versions, 9.6.3 से पहले के वर्जन

Apple watchOS versions, 10.0.1 से पहले के वर्जन

Apple iOS versions 16.7 से पहले के वर्जन और iPadOS 16.7 से पहले के वर्जन

Apple iOS 17.0.1 से पहले के वर्जन और iPadOS 17.0.1 से पहले के वर्जन

Apple Safari 16.6.1 से पहले के वर्जन

एपल की ओर से यूजर्स के लिए इस सुरक्षा खामी को दूर करने के लिए अपग्रेड की सुविधा दी गई है। कंपनी ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर अपग्रेड को लेकर जानकारी दी है। अटैकर्स कैसे चुरा सकते हैं जानकारी, दरअसल, अटैकर्स एपल यूजर्स को किसी मालवेयर वाली वेबसाइट या अटैचमेंट को ओपन करने के लिए ट्रिक कर सकते हैं।

अगर ऐसा होता है तो यूजर की सभी निजी जानकारियों और फाइल्स का एक्सेस अटैकर ले सकेगा। इतना ही नहीं, यूजर के डिवाइस में मालवेयर को इन्स्टॉल भी करवाया जा सकेगा।

साइबर सिक्योरिटी को मैनेज करने वाली ऑथोरिटी (national nodal authority) की ओर से यूजर्स को सलाह दी जा रही है। पर्सनल डेटा की सुरक्षा के लिए यूजर्स को तुरंत अपना एपल डिवाइस अपडेट करना होगा। यूजर्स को watchOS, tvOS, और macOS के लेटेस्ट अपडेट का इस्तेमाल करना होगा।

Leave a Comment

Advertise With Us: ब्रांड प्रमोशन या Sponser पोस्ट के लिए contact करें (bishnoirb1008@gmail.com) हमारी वेबसाइट पर मंथली लगभग 1 लाख से ज्यादा का ट्रैफिक रहता है|