Tesla Cyber Truck ने अपने लुक से मार्केट में मचाया धमाल, फिचर्स और कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

एलन मस्क की कंपनी टेस्ला ने आखिरकार अपनी बहुप्रतीक्षित मॉडल टेस्ला साइबरट्रक की कीमतों को घोषित कर दिया। साइबरट्रक की 2019 में सीईओ एलन मस्क ने बताई गई कीमत से लगभग दोगुना अधिक, 60,990 डॉलर (लगभग 50.80 लाख रुपये) से शुरू होगी। साइबट्रक की कीमत भले ही अधिक हो, लेकिन उनका आकार, शक्ति और रेंज बेहद अच्छा है।यह साइबरट्रक अलग है क्योंकि यह चमकदार स्टेनलेस स्टील से बना है और 1977 की जेम्स बॉन्ड की फिल्म “द स्पाई हू लव्ड मी” में कार से बनी पनडुब्बी से प्रेरित है।Tesla Cybertruck के प्रौद्योगिकी में बेहद शानदार होने के बावजूद, जानकारों का मानना है कि इसकी कीमत बढ़ गई है क्योंकि इसके फ्यूचरिस्टिक रूप, शरीर की सामग्री और नवीनतम तकनीक के कारण इसकी कीमत बढ़ गई है।

टेस्ला का दावा है कि Cybertruck सभी प्रकार की सड़क कंडिशन को पूरा कर सकता है। कंपनी ने यहां तक कहा कि इसका डिजाइन ऐसा था कि यह हर प्लेनेट पर दौड़ सकता था, न सिर्फ धरती पर। यह महज कहने की बात हो सकती है और संभवतः: मार्केटिंग ट्रिक, लेकिन Tesla Cybertruck का दिखने वाला रूप भी आपको हैरत में डाल देगा।Tesla Cybertruck की बुकिंग पहले से ही शुरू हो चुकी है, और कंपनी का कहना है कि इसका ऑर्डर बुक भरा हुआ है। 10 लाख यूनिट अब तक बुक हो चुकी हैं। 2019 में प्री-प्रोडक्शन कॉन्सेप्ट के रूप में शुरू हुए इस विशिष्ट इलेक्ट्रिक पिकअप साइबर ट्रक का उत्पादन रेडी मॉडल अब उपलब्ध है। तो Tesla कैसी है?

Tesla Cyber Truck:- फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन

उम्मीद की जा रही थी कि टेस्ला साइबरट्रक का उत्पादन मॉडल अधिक कल्पनाशील होगा जब वेज जैसे डिज़ाइन की शुरुआत हुई, जो भविष्य के वीडियो गेम से प्रेरित था। लेकिन इसका अंतिम मॉडल भी अपने कॉन्सेप्ट के कारण बहुत अलग है। 20 इंच के पहियों पर चलने वाली साइबरट्रक में बड़ा ग्लॉस रूफ है और 432 मिमी की ग्राउंड क्लीयरेंस है। यह स्मूथ सरफेस पर एलईडी लाइटिंग का बहुत अच्छा उदाहरण है।साइबरट्रक की शुरुआत में कहा गया था कि यह किसी भी अन्य पिकअप से अधिक मजबूत होगा।

यही कारण है कि टेस्ला ने बॉडी पैनल के लिए बुलेट-प्रूफ स्टेनलेस स्टील सुपर अलॉय मेटल बनाया। टेस्ला ने एक उत्पादन-स्पेक साइबरट्रक पेश किया, जो.45 कैलिबर टॉमी गन, हैंडगन और यहां तक कि सबमशीन गन के हमले को आसानी से सामना कर सकता है। जब टेस्ला के सीईओ एलन मस्क से प्रेजेंटेशन के दौरान पूछा गया कि साइबरट्रक को बुलेटप्रूफ क्यों बनाना चाहते हैं, तो उन्होंने सिर्फ कहा, “क्यों नहीं?「

Tesla Cyber Truck:- आखिर ऐसा डिज़ाइन क्यों किया गया?

Tesla Cybertruck के डिजाइन को देखकर आपको लग सकता है कि आखिर इसे वेड्ज़ स्टाइल डिजाइन क्यों दिया गया है। इस साइबरट्रक के निर्माण में जिस तरह का मजबूत स्टील प्रयोग किया गया है, उसे हर डिज़ाइन में ढाला नहीं जा सकता। इतना ही नहीं, इसके शरीर के पैनल को कोई पेंट की आवश्यकता नहीं है और जंग लगने का खतरा नहीं है।

यानी आप इसे रंग नहीं कर सकते। कम्पनी ने कहा कि इस पर कोई डेंट नहीं दिखाई देता। ये ट्रक बाहर से टफ दिखते हैं, लेकिन इसके अंदर और केबिन बहुत सरल हैं। डैशबोर्ड डिज़ाइन में छिपे एसी वेंट के साथ इसमें एक चौकोर स्टीयरिंग व्हील है। आपके केबिन में देखने लायक एकमात्र 18.5-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट है, जो आसानी से अलग है। केंद्रीय कंसोल टनल के पीछे भी 9.4-इंच टचस्क्रीन यूनिट है।

Tesla Cyber Truck:- सिंपल इंटीरियर

पूरे केबिन में वायरलेस चार्जिंग, 65W USB-C पोर्ट और 120V/240V पावर आउटलेट हैं। टेस्ला साइबरट्रक में हवा में उड़ने वाले कणों (एयरबॉर्न पार्टिकल्स) से बचने के लिए एक बिल्ट-इन HEPA फ़िल्टर भी है। कम्पनी का कहना है कि इसे एक्टिवेट करके आप केबिन को पूरी तरह से प्यूरिफाई कर सकते हैं, जिसे बायोवेपन डिफेंस मोड कहा जाता है। ये इलेक्ट्रिक पिकअप आर्मर ग्लास से आता है, जो चट्टानों और खराब मौसम से किसी भी तरह का प्रभाव आसानी से सह सकता है।

कम्पनी का कहना है कि इससे आपको ट्रक में एक बेहतर और सुरक्षित केबिन अनुभव मिलता है। इसमें विंडो के पास दोनों दरवाजे पर छोटे बटन हैं, जिसे प्रेस करके यूजर ट्रक के दरवाजे खोल सकता है. ये बटन पिलर्स पर छिपे हुए हैं, इसलिए आसानी से देखा नहीं जा सकता है।

Tesla Cyber Truck:- पावर और परफॉर्मेंस

Tesla Cybertruck में तीन विभिन्न पावरट्रेन विकल्प हैं: रियर व्हील ड्राइव (RWD), डुअल मोटर साइबरबीस्ट और ऑल-व्हील ड्राइव (AWD)। बताया जा रहा है कि साल 2025 तक एकमात्र मोटर चालित वास्तविक व्हील ड्राइव संस्करण उपलब्ध होगा। फिलहाल इसके दो संस्करणों को प्रस्तुत किया गया है।Tesla का Cyberbeast वेरिएंट दावा करता है कि सिंगल चार्ज पर 514 किमी का रेंज देता है, जिसे रेंज एक्सटेंडर से 708 किमी तक बढ़ाया जा सकता है। ये ट्रक की टॉप स्पीड 209 किमी/घंटा है और यह महज 2.6 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकता है। ये वेरिएंट 11,000 पाउंड (4989 किग्रा) का वजन खीच सकता है।

Tesla Cyberbeast

Cybertruck AWD वेरिएंट के बारे में कंपनी का कहना है कि यह ट्रक आम तौर पर 547 किमी का रेंज देता है, जो एक्सटेंडर से 756 किमी तक बढ़ाया जा सकता है। 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में इसे 4.1 सेकंड लगते हैं। इस ऑल-व्हील ड्राइव तकनीक से लैस ट्रक की टोइंग कैपेसिटी 11,000 पाउंड, यानी तकरीबन 4989 किग्रा है, और इसकी टॉप स्पीड 180 किमी/घंटा है। Cybertruck RWD साल 2025 तक पेश किया जाएगा, इसकी रेंज और एक्जेलरेशन थोड़ा कम है। ये वेरिएंट सिंगल चार्ज पर 402 किमी की रेंज और 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में 6.5 सेकंड लेगा। इस ट्रक की टोइंग कैपेसिटी 3401 किग्रा है और इसमें रियल व्हील ड्राइव सिस्टम है, जिसकी टॉप स्पीड 180 किमी/घंटा है।

Read More- Hyundai Verna को खरीदना हुआ आसान ! जानिए EMI प्लान

Tesla Cyber Truck:- फास्ट चार्जिंग सीस्टम

लेकिन टेस्ला ने साइबरट्रक के बैटरी पैक के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है, इसमें 800V की क्षमता का चार्जर है जो 250kW तक फास्ट चार्जिंग कर सकता है। ये चार्जर इतना जल्दी चार्ज करता है कि केवल 15 मिनट में बैटरी इतनी चार्ज हो जाएगी कि व्यक्ति ट्रक से 218 किमी तक चल सकेगा। 1,100 किलोग्राम की भार वहन क्षमता वाले टेस्ला साइबरट्रक बहुत उपयोगी होगा। इसके अलावा, 432 मिमी का उत्कृष्ट ग्राउंट क्लीयरेंस इसे दुर्लभ स्थानों पर भी दौड़ने में सक्षम बनाता है। इसमें आउटिंग टेंट लगाने की भी सुविधा है। आप ट्रक की बैटरी से दूसरे इलेक्ट्रिक उपकरण भी आसानी से चलाते हैं।

Tesla Cybertruck:- वैरिएंट और कीमत 

वेरिएंट का मूल्य (डॉलर में)मूल्य (रुपये में)
Cybertruck (RWD) 60,990 ₹ 50.80 लाख, दो-мотор AWD 79,990 ₹ 66.63 लाख
Cyberbeast (AWD) 83.29 करोड़ रुपये

टेस्ला साइबरट्रक अभी भी केवल दो-मोटर और ट्राई-मोटर ऑल-व्हील-ड्राइव वेरिएंटों को बेचता है, अगला बैच 2024 में शुरू होगा। एलन मस्क ने साइबर ट्रक बनाने वाले रेडी मॉडल की तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट की हैं। डिलीवरी शुरू में केवल दस ग्राहकों को दी जाएगी।

Read More- Gogoro Series-2 Electric Scooter 170km रेंज के साथ भारत में लांच होगा

Leave a Comment

Advertise With Us: ब्रांड प्रमोशन या Sponser पोस्ट के लिए contact करें (bishnoirb1008@gmail.com) हमारी वेबसाइट पर मंथली लगभग 1 लाख से ज्यादा का ट्रैफिक रहता है|