Subrata Roy Sahara: फॉर्मूला 1 में सहारा का अर्श से फर्श तक का सफर

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

सुब्रत रॉय का समूह सहारा इंडिया परिवार न सिर्फ भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के साथ शर्ट स्पॉन्सर के रूप में जुड़ा था। बल्कि मोटरस्पोर्ट के शौकीनों को फॉर्मूला 1 में कंपनी की भागीदारी याद होगी।

सहारा समूह के संस्थापक और प्रमुख सुब्रत रॉय का मंगलवार को लंबी बीमारी के बाद 75 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। रिटेल, रियल एस्टेट और फाइनेंशियल सर्विस में एक विशाल कारोबारी साम्राज्य स्थापित करने के लिए जाने जाने वाले रॉय विवादों में फंस गए थे और उन्हें पोंजी स्कीम चलाने के लिए कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ा था।

Subrata Roy Sahara:- बैटरी है जरूरी

रॉय का समूह सहारा इंडिया परिवार न सिर्फ भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के साथ शर्ट स्पॉन्सर के रूप में जुड़ा था। बल्कि मोटरस्पोर्ट के शौकीनों को फॉर्मूला 1 में कंपनी की भागीदारी याद होगी।2011 में सहारा इंडिया परिवार ने फोर्स इंडिया टीम में 42.5 प्रतिशत हिस्सेदारी (100 मिलियन डॉलर के निवेश के साथ) हासिल की। जिसका स्वामित्व कुख्यात भारतीय उद्योगपति विजय माल्या के पास था। इसके बाद टीम का नाम बदलकर सहारा फोर्स इंडिया कर दिया गया।

Read More- Scooter Care Tips : सर्दियों के मौसम से पहले अपने स्कूटर को किस तरह करें तैयार

इन वर्षों में, सर्जियो पेरेज, निको हुलकेनबर्ग और एस्टेबन ओकन जैसे लोकप्रिय ड्राइवरों ने सहारा फोर्स इंडिया F1 टीम के लिए गाड़ी चलाई। हालांकि, कानूनी उथल-पुथल के कारण सुब्रत रॉय को जेल भेजा गया और उसके बाद विजय माल्या से जुड़ी वित्तीय समस्याओं के कारण, सहारा फोर्स इंडिया 2018 फॉर्मूला वन सीजन के बीच में किनारे हो गई। अगस्त 2018 में, टीम की संपत्ति कनाडाई अरबपति और निवेशक लॉरेंस स्ट्रोक के स्वामित्व वाली रेसिंग प्वाइंट एफ 1 टीम द्वारा खरीदी गई थी। और 2018 सीजन के शेष के लिए फोर्स इंडिया नाम के तहत दौड़ जारी रखी।

Subrata Roy Sahara:- टायर की करें जांच

फरवरी 2019 में ब्रिटिश लाइसेंस के तहत प्रतिस्पर्धा करते हुए टीम का नाम बदलकर रेसिंग प्वाइंट एफ1 टीम कर दिया गया। लगभग एक साल बाद, यह एलान किया गया कि लॉरेंस स्ट्रोक एक कंसोर्टियम, यू ट्री ओवरसीज लिमिटेड का नेतृत्व कर रहा है, जिसने ब्रिटिश लक्जरी स्पोर्ट्स कार निर्माता एस्टन मार्टिन में 16.7 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की है। इसकी वजह से 2021 सीजन के लिए रेसिंग पॉइंट F1 टीम की एस्टन मार्टिन F1 टीम में कमर्शियल रीब्रांडिंग हुई। रीब्रांड के हिस्से के रूप में, टीम ने अपने रेसिंग रंग बीडब्ल्यूटी गुलाबी को एस्टन मार्टिन के ब्रिटिश रेसिंग हरे रंग के आधुनिक संस्करण में बदल दिया।

2023 F1 सीजन में दो रेस बचे होने के साथ, एस्टन मार्टिन इस समय कंस्ट्रक्टर्स स्टैंडिंग में पांचवें स्थान पर है, चौथे पर मैकलेरन से 21 अंक पीछे है। लांस स्ट्रोक और अनुभवी फर्नांडो अलोंसो के नाम क्रमश: 63 और 198 अंक हैं। साथ ही ड्राइवर जोड़ी को अगले साल के लिए भी बरकरार रखा गया है।

Read More- 2024 Kawasaki KX 85 और KLX 300R भारत में लॉन्च, 4.2 लाख रुपये की शुरुआती कीमत

Leave a Comment

Advertise With Us: ब्रांड प्रमोशन या Sponser पोस्ट के लिए contact करें (bishnoirb1008@gmail.com) हमारी वेबसाइट पर मंथली लगभग 1 लाख से ज्यादा का ट्रैफिक रहता है|