Scooter Care Tips : सर्दियों के मौसम से पहले अपने स्कूटर को किस तरह करें तैयार

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

उत्तर भारत में सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में अपने स्कूटर को किस तरह ठंड के लिए तैयार किया जा सकता है।उत्तर भारत के कई राज्यों में ठंड की शुरुआत हो चुकी है। तापमान में कमी के साथ ही स्कूटर पर सफर करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में स्कूटर को किस तरह से सर्दियों में सफर के लिए तैयार किया जा सकता है। इसकी जानकारी हम आपको इस खबर में दे रहे हैं।

Scooter Care Tips:- स्कूटर का रखें ध्यान

सर्दियों के मौसम में अगर आप स्कूटर से सफर करते हैं, तो कई तरह की चुनौतियां सामने आती हैं। अगर सही तरह से स्कूटर को तैयार किया जाए तो इससे चलाने वाले की सुरक्षा के साथ ही परफॉर्मेंस को प्रभावित होने से बचाया जा सकता है। जिससे सफर के दौरान किसी भी परेशानी से बचा जा सकता है।

Read More- 2024 Kawasaki KX 85 और KLX 300R भारत में लॉन्च, 4.2 लाख रुपये की शुरुआती कीमत

Scooter Care Tips:- बैटरी है जरूरी

अन्य वाहनों की तरह ही स्कूटर में भी बैटरी को दिया जाता है। सर्दियों के समय स्कूटर को खुले में पार्क किया जाता है, जिससे इसकी बैटरी के प्रदर्शन पर असर होता है। इसलिए कोशिश करें कि नियमित तौर पर बैटरी की जांच करें। अगर जरूरी हो तो बैटरी को बदलकर भी परेशानी से बचा जा सकता है।

Scooter Care Tips:- टायर की करें जांच

सर्दियों के मौसम में भी स्कूटर के टायर की जांच करना जरूरी होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि बाइक या कार के मुकाबले स्कूटर के टायर छोटे होते हैं और सड़क पर नमी होने के साथ ही बेहतर हेंडलिंग मुश्किल होती है। जरुरत हो तो स्कूटर के टायरों को भी बदलकर बेहतर हेंडलिंग और सुरक्षा प्राप्त की जा सकती है।

Read More- Nokia 1100 कीपैड वाले फ़ोन में मिलेगा स्मार्टफोन का धमाका

Scooter Care Tips:- लाइट चेक करें

सर्दियों के मौसम में दो पहिया वाहनों की सुरक्षा के लिए लाइट्स का सही तरह से काम करना भी काफी जरूरी होता है। कार या अन्य चार पहिया वाहनों के मुकाबले स्कूटर में काफी छोटी और एक हेडलाइट, टेल लाइट दी जाती है। अगर यह सही से काम नहीं करें तो फिर धुंध में आपकी मौजूदगी की जानकारी अन्य वाहनों को मिलने में मुश्किल होती है और हादसे का खतरा बढ़ जाता है।

Scooter Care Tips:- पेट्रोल का रखें ध्यान

सर्दियों के मौसम में अगर स्कूटर में पेट्रोल टैंक खाली रहता है तो इससे भी परेशानी हो सकती है। कुछ लोग लापरवाही बरतते हैं और स्कूटर को काफी कम पेट्रोल में भी चलाते हैं। ऐसा करने से पार्ट्स खराब होने के खतरे के साथ ही सफर के बीच में पेट्रोल खत्म होने का खतरा भी रहता है।

Read More- Virat Kohli की कार संग्रह: उनके जन्मदिन के अवसर पर जब Kohli 35 का हो गए हैं, यहां Virat के गेराज में खड़ी उदार कारों की सूची है।

Leave a Comment

Advertise With Us: ब्रांड प्रमोशन या Sponser पोस्ट के लिए contact करें (bishnoirb1008@gmail.com) हमारी वेबसाइट पर मंथली लगभग 1 लाख से ज्यादा का ट्रैफिक रहता है|