SBI BANK SCHEME : एसबीआई की सबसे ज्यादा ब्याज देने वाली स्कीम मात्र 7 दिन ही कर पाओगे निवेश, जाने डिटेल 

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

EVSALAH Digital Desk नई दिल्ली : SBI BANK SCHEME एसबीआई की सबसे ज्यादा ब्याज देने वाली स्कीम मात्र 7 दिन ही कर पाओगे निवेश, जाने डिटेल, अपनी बचत का निवेश (SBI BANK SCHEME ) करने के लिहाज से फिक्स्ड डिपॉजिट यानी FD हमेशा से ही एक पॉपुलर विकल्प रहा है. इसमें पैसा सुरक्षित रहने के साथ ही रिटर्न भी जोरदार मिलता है.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 आमतौर पर देखा गया है कि खासतौर पर सीनियर सिटीजंस निवेश करते वक्त ऐसा ऑप्शन चुनते हैं, जिसमें जोखिम न के बराबर हो और इसके लिए एफडी स्कीम्स उनकी फेवरेट लिस्ट में शामिल होती हैं. ऐसी ही एक शानदार स्कीम है SBI WeCare Scheme, लेकिन इसमें निवेश करने के लिए बस 7 दिन का ही मौका बचा हुआ है, क्योंकि 30 सितंबर 2023 को ये बंद होने वाली है.  

स्टेट बैंक ऑफि इंडिया की वीकेयर स्कीम (SBI BANK SCHEME ) की बात करें तो इसमें निवेश पर शानदार रिटर्न हासिल होता है. एसबीआई की इस योजना में सीनियर सिटीजंस को आम निवेशकों से ज्यादा ब्याज ऑफर किया जाता है. ऐसे में इस स्कीम का लाभ जितना जल्दी उठाएं उतना ही फायदा है

इस स्कीम में मिनिमम इन्वेस्टमेंट के जरिए आप 5 से 10 साल में अच्छा रिटर्न पा सकते हैं. एसबीआई वीकेयर स्पेशल एफडी स्कीम की शुरुआत कोविड के समय में सीनियर सिटीजंस को उनके पैसे सुरक्षित रखने के विकल्प के तौर पर पेश किया गया था.

आमतौर पर बैंक में एफडी पर सीनियर सिटीजंस को 50 बेसिस पॉइंट का फायदा मिलता है, लेकिन SBI WeCare FD पर अतिरिक्‍त 50 बेसिस पॉइंट का लाभ मिलता है. यानी इस स्‍कीम में बुजुर्गों को 1 फीसदी ज्‍यादा ब्‍याज मिलता है. मौजूदा समय में SBI की वीकेयर स्‍कीम पर 7.50 फीसदी तक का ब्‍याज मिल रहा है. एसबीआई की रेगुलर एफडी में ब्याज दरें 7 दिनों से लेकर 10 सालों तक की अवधि के लिए 3.50 फीसदी और 7.50 फीसदी के बीच है.

बुजुर्गों को अच्छा फायदा कराने वाली SBI ने इस स्पेशल एफडी स्कीम एसबीआई वीकेयर (SBI BANK SCHEME ) में निवेश करने की समयसीमा (Deadline) के और आगे बढ़ाए जाने की उम्मीद कम नजर आ रही है. इसका कारण ये है कि इस एफडी स्कीम को पहले ही तीन महीने के लिए आगे बढ़ाया गया था.

इससे पहले कोविड पीरियड में शुरू हुई सीनियर सिटीजंस के लिए ये स्पेशल स्कीन 30 जून 2023 को खत्म होने वाली थी. लेकिन बैंक ने इसकी डेडलाइन को बढ़ाकर 30 सितंबर 2023 कर दिया था.

गौरतलब है कि जब देश में महंगाई चरम पर पहुंच चुकी थी, तो भारतीय रिजर्व बैंक को इसे काबू में लाने के लिए कई कड़े फैसले लेने पड़े थे. इसके तहत RBI ने एक के बाद एक लगातार कई बार नीतिगत ब्याज दरों यानी रेपो रेट (SBI BANK SCHEME ) में इजाफा किया था. इसके चलते लोगों पर बोझ भी बढ़ा था, लेकिन इस बीच अपने ग्राहकों को राहत देने के लिए देश के तमाम बैंकों ने अपने यहा एफडी पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी का फैसला किया और फिलहाल कई बैंकों में तो एफसी में 9 फीसदी तक ब्याज ऑफर किया जा रहा है.

Leave a Comment

Advertise With Us: ब्रांड प्रमोशन या Sponser पोस्ट के लिए contact करें (bishnoirb1008@gmail.com) हमारी वेबसाइट पर मंथली लगभग 1 लाख से ज्यादा का ट्रैफिक रहता है|