New Rules: आज से बदल गए पैसों से जुड़े ये 6 नियम

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

New Rules From February 1: गुरुवार को वर्ष 2024 का दूसरा महीना शुरू हो चुका है। फरवरी माह के पहले दिन ही कई नए नियम लागू हुए हैं। पैसों से जुड़े इन नियमों में बदलाव का असर आम आदमी के जेब पर पड़ेगा। एलपीजी सिलेंडर के कीमतों में बदलाव हुआ है। मनी ट्रांसफर और एनपीएस से संबंधित नियमों में भी बड़ा बदलाव हुआ है।

New Rules:- फास्टटैग से जुड़ा नया नियम 29 फरवरी के बाद लागू होगा

फास्टटैग यूजर्स के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। फास्टटैग की केवाईसी अपडेट करवाने की डेडलाइन अब 29 फरवरी है। केवाईसी अपडेट न कराने पर फास्टटैग अकाउंट ब्लैकलिस्ट हो सकता है।

New Rules:- एलपीजी सिलेंडर हुआ महंगा

1 फरवरी को कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के कीमतों में 14 रुपये बढ़ोत्तरी हुई है। सिलेंडर के दाम 1755.50 रुपये से बढ़कर 1769.50 रुपये हो गए हैं।

Read More- Railway Employees: रेलवे कर्मचारियों के लिए आई सबसे बुरी खबर, इन सुविधाओं का अब नहीं ले पायेंगे लाभ

New Rules:- मनी ट्रांसफर से जुड़ा यह नियम बदला

आईएमपीएस से जुड़े नए नियम 1 फरवरी से लागू हो चुके हैं। पैसे ट्रांसफर करने के लिए आईएफएससी कोड की जरूरत नहीं पड़ेगी। बैंक अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर से जरिए से एक बैंक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसों का लेनदेन हो पाएगा।

New Rules:- एनपीएस से जुड़े नियम बदले

नेशनल पेंशन सिस्टम के निकासी के नियमों में बड़ा बदलाव हुआ है। नए नियम आज से लागू हो चुके हैं। लाभार्थियों को बच्चे के पढ़ाई, शादी, घर या फ्लैट खरीदने या बनाने के लिए पैसे निकालने की अनुमति होगी।

New Rules:- बैंकिंग से जुड़े नियमों में बदलाव

एसबीआई होम लोन छूट का लाभ उठाने की डेडलाइन समाप्त हो चुकी है। इसके अलावा पंजाब एंड सिंध बैंक के 444 दिनों के स्पेशल एफडी का लाभ भी अब नहीं उठाया जा सकता है।

New Rules:- पेटीएम पेमेंट बैंक से जुड़ा बदलाव

आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक को नए ग्राहक, वॉलेट, फास्टटैग्स स्वीकार करने पर प्रतिबंध लगाया है। 29 फरवरी के बाद किसी भी जमा और क्रेडिट लेनदेन की अनुमति नहीं होगी।

Read More- RBI ने 2000 के नोट में किया बड़ा बदलाव, जारी किया जाएगा 1 हजार रूपए का नया नोट

Leave a Comment

Advertise With Us: ब्रांड प्रमोशन या Sponser पोस्ट के लिए contact करें (bishnoirb1008@gmail.com) हमारी वेबसाइट पर मंथली लगभग 1 लाख से ज्यादा का ट्रैफिक रहता है|