New Ford Endeavour 2024:- डिजाइन, फीचर्स, इंजन, सुरक्षा, कीमत और अन्य सभी जानकारी

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

New Ford Endeavour 2024: अमेरिका की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी ‘फोर्ड’ ने 2021 में भारतीय बाजार से हट जाने का निर्णय लिया था। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह पता चला है कि फोर्ड फिर से भारतीय बाजार में वापस आने की तैयारी कर रहा है। फोर्ड इंडिया “फोर्ड एंडेवर” नामक अपनी सबसे बेहतरीन SUVs को भारतीय बाजार में लौटाने की तैयारी कर रहा है। फोर्ड कंपनी ने भारत में एक नया पेटेंट दर्ज किया है और इसे अपने चेन्नई प्लांट के माध्यम से भारत में वापस लौटने की तैयारी कर रही है।

फोर्ड ने भारत में जो नया पेटेंट दर्ज किया है, वह वर्तमान में थाईलैंड मार्केट में उपलब्ध फोर्ड एवरेस्ट SUV के आकार में समान है। इसलिए यह उम्मीद की जा रही है कि यही कार भारतीय बाजार में “फोर्ड एंडेवर” के नाम से लॉन्च की जाएगी। और अगर फोर्ड इस वाहन को भारतीय बाजार में लॉन्च करता है, तो इस वाहन का सीधा प्रतिस्पर्धा टोयोटा कंपनी के प्रसिद्ध SUV टोयोटा फॉर्चूनर के साथ होगा। वर्तमान में, भारतीय बाजार में फोर्ड एंडेवर की दुसरे हैंड मार्केट में बड़ी मांग है।

New Ford Endeavour Patent

कुछ रिपोर्टर्स के अनुसार, यह जाना गया है कि फोर्ड कंपनी इस वाहन को सीधे भारत में आयात करने का विचार कर रही है। कुछ अन्य मीडिया रिपोर्ट्स भी सुझाव देती हैं कि फोर्ड नए फोर्ड एंडेवर को अपनी चेन्नई कारख़ाने में असेम्बल करेगा। यह उम्मीद की जा रही है कि New Ford Endeavour जल्द ही अपनी एंडेवर एसयूवी को भारतीय बाजार में लॉन्च करेगा। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फोर्ड इस वाहन का भारत में प्रति वर्ष 2500 इकाइयों को आयात कर सकता है। जबकि खबरें भी हैं कि फोर्ड ने 2025 तक चेन्नई असेम्बली लाइन को शुरू करने का निर्णय लिया है।

अगर फोर्ड अपनी New Ford Endeavour वाहन को पूरी तरह से भारत में आयात करता है, तो इस वाहन की कीमत भारतीय बाजार में टोयोटा फॉर्चूनर की कीमत से अधिक हो सकती है क्योंकि भारत सरकार ने भारत में वाहनों पर आयात शुल्क को अत्यधिक बढ़ा दिया है। लेकिन अगर फोर्ड इसे भारतीय बाजार में निर्मित करता है तो उसकी कीमत कम होने की उम्मीद है।

फोर्ड के पास वर्तमान में भारतीय बाजार में दो निर्माण संयंत्र थे। एक गुजरात के सानंद में था, जिसे फोर्ड ने 2023 में टाटा मोटर्स को 725.7 करोड़ रुपये में बेच दिया था और दूसरा संयंत्र चेन्नई में था, इसलिए फोर्ड ने इसे वर्तमान में अपने पास रखा हुआ है।

Read More- अब मिलेगी 190 Km रेंज Ola S1X electric scooter मिलेगा 4kW बैटरी पैक

New ford Endeavour 2025:- कीमत

अगर फोर्ड भारतीय बाजार में फोर्ड एंडेवर को आयात करता है तो भारतीय बाजार में इसकी कीमत तकरीबन 60 लख रुपए से शुरू हो सकती है लेकिन अगर भारतीय प्लांट में ही इसे मैन्युफैक्चर करता है तो इसकी कीमत काम हो सकती है। जबकि अगर वर्तमान में आ रही टोयोटा फॉर्च्यूनर की कीमत देखें तो वह 33.43 लख रुपए से 51.44 लख रुपए के बीच एक्स शोरूम प्राइस में मिलती है।

New Ford Endeavour:- डिज़ाइन

New Ford Endeavour द्वारा पेटेंट किए गए एक जासूसी छवि के अनुसार, आने वाले नए फोर्ड एंडेवर का डिज़ाइन अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बिकने वाले रेंजर पिकअप ट्रक के साथ काफी समान हो सकता है और इसकी प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित हो सकता है। आने वाला फोर्ड एंडेवर एक लैडर फ़्रेम आर्किटेक्चर पर आधारित एक बड़े डिज़ाइन वाली एसयूवी होने वाला है, जिसमें हमें उत्कृष्ट प्रबल लुक्स और एक शक्तिशाली इंजन का विकल्प भी देखने को मिलेगा।

इसके बाहरी डिज़ाइन की चर्चा करते हैं, इसके सामने हम फोर्ड के इवरेस्ट एसयूवी के डिज़ाइन के समान दृश्य को देख सकते हैं, जो वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बिक रहा है। हालांकि, कंपनी द्वारा इस संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। आने वाले नए जनरेशन के फोर्ड एंडेवर का सड़क पर वर्तमान फोर्ड एंडेवर मॉडल से कहीं बेहतर और आकर्षक होने वाला है। और यह दिखावा और बनावट के मामले में टोयोटा के फॉर्चूनर को भी कड़ी टक्कर देगा।

New Ford Endeavour:- विशेषताएँ

वर्तमान में, फोर्ड कंपनी द्वारा किसी भी सुविधाओं के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी प्रकट नहीं की गई है, लेकिन यह उम्मीद है कि अगली पीढ़ी की फोर्ड एंडेवर में हमें एक 12.3-इंच टच स्क्रीन इनफोटेनमेंट सिस्टम और एक 12.4-इंच डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर और कई अन्य सुविधाएं देखने को मिल सकती हैं। नए जनरेशन की फोर्ड एंडेवर में, हमें नवीनतम एडास (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम्स) प्रौद्योगिकी और कई उन्नत सुरक्षा सुविधाएं भी देखने को मिलेगी जो वर्तमान में टोयोटा के फॉर्चूनर में नहीं हैं।

Ford Endeavour:- इंजन विवरण

आने वाले नए जनरेशन के New Ford Endeavour में यह संभावना है कि फोर्ड रेंजर से इस्तेमाल होने वाला इंजन देखा जाएगा। इसके अंदर, हमें एक 2.2 लीटर टर्बो डीजल और एक 3.0 लीटर वी6 टर्बो डीजल इंजन देखने को मिल सकता है। भारतीय बाजार में डीजल इंजन्स पर प्रतिबंध लग रहा है, इसके चलते हमें पेट्रोल इंजन के ज्यादा अवसर हो सकते हैं। इसके साथ ही, इस वाहन में हमें 6 स्पीड मैनुअल और 10 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन भी देखने को मिलेगा।

इसके अलावा, इस वाहन के अंदर हमें ऑफ-रोडिंग के लिए 2व्ड विकल्प और बैड रोड्स के लिए 4व्ड ऑल व्हील ड्राइव सुविधा भी मिलेगी। ऑल व्हील ड्राइव की सुविधा इसके शीर्ष मॉडल में उपलब्ध होगी, जबकि कम मॉडल में केवल दो-व्हील ड्राइव विकल्प दिया जाएगा।

Ford Endeavour:- भारत में लॉन्च की तारीख

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आने वाली फोर्ड एंडेवर को भारतीय बाजार में फोर्ड कंपनी द्वारा 2025 तक लांच किया जाएगा हालांकि कंपनी ने इस बात की कोई आधिकारिक पुष्टि अभी तक नहीं की है। हो सकता है इस साल हमें इससे संबंधित जल्द ही कोई जानकारी देखने को मिले। 

Read More- Hero Dash HX electric scooter: नई सब्सिडी के बाद मात्र 62,990 में ख़रीदे

Leave a Comment

Advertise With Us: ब्रांड प्रमोशन या Sponser पोस्ट के लिए contact करें (bishnoirb1008@gmail.com) हमारी वेबसाइट पर मंथली लगभग 1 लाख से ज्यादा का ट्रैफिक रहता है|