MP School : जारी, 6 नवंबर से होगी परीक्षाएं 8वीं तक के छात्रों के लिए बड़ी खबर

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

आठवीं तक के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। परीक्षा की तारीख में संशोधन किया गया है। संशोधित समय सारणी जारी कर दी गई है। नवंबर में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

MP School News : एमपी के स्कूली छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा छमाही परीक्षा की समय सारणी में संशोधन किया गया है। इसके दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए। चौथी से आठवीं कक्षा तक की छमाही परीक्षा अब 6 नवंबर से शुरू होगी और 18 नवंबर तक आयोजित की जाएगी।

सरकारी स्कूल की चौथी और आठवीं कक्षा तक 9 अक्टूबर से होने वाली छमाही परीक्षा को अब नवंबर में आयोजित किया जाएगा। प्राथमिक और माध्यमिक कक्षाओं की तिमाही परीक्षा भी इस बार नहीं कराई गई है। विभाग की ओर से निर्देश जारी किए गए है। जिसमें कहा गया की छमाही परीक्षा के प्रश्न पत्र की प्रिंटिंग का कार्य समय सीमा में संपन्न नहीं किया गया है। कई जिलों में इसके लिए समस्याएं देखी जा रही है। जिसके बाद संशोधित समय सारणी जारी की गई है।

Read More-जब हाईकोर्ट को करना पड़ा बच्चे का नामकरण, खत्म ही नहीं हो रहा था मां-बाप का झगड़ा

छमाही परीक्षा 6 नवंबर से शुरू होकर 18 नवंबर तक चलेगी

संशोधित समय सारणी के अनुसार चौथी से आठवीं कक्षा तक की छमाही परीक्षा 6 नवंबर से शुरू होकर 18 नवंबर तक चलेगी। इसके अलावा पहले से आठवीं कक्षा में हर महीने दक्षता मूल्यांकन कई आयोजन किया जा रहा है। NEP 2020 के तहत अध्यक्षता मूल्यांकन किया जा रहे हैं। हालांकि इस कारण से स्कूल में 30% पाठ्यक्रम अभी तक पूरा नहीं किया गया है।

मामले में राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू एस का कहना है कि प्रश्न पत्र की प्रिंटिंग नहीं होने के कारण छमाही परीक्षा के आयोजन टाला गया है। चौथी से आठवीं तक की छमाही परीक्षाएं अब 6 नवंबर से शुरू होगी, सभी स्कूलों को पाठ्यक्रम पूरा करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

बता दे की प्राथमिक और माध्यमिक कक्षाओं में दक्षता मूल्यांकन जुलाई से शुरू हुए हैं। जुलाई में बेसलाइन टेस्ट, सितंबर में हैडलाइन टेस्ट आयोजित किए गए हैं। इसके अलावा तीसरे से आठवीं तक के छात्रों के लिए अभ्यास पुस्तिका से दक्षता आकलन परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इतना ही नहीं प्रदेश के कुछ शासकीय स्कूल राज्य उपलब्धि सर्वे और ओलंपियाड आदि का भी आयोजन कर रहे हैं। जिसके कारण से समय सीमा के अंदर पाठ्यक्रम को पूरा नहीं किया जा रहा है।

Read More-बिना लाइन में खड़े चुटकियों में मिलेगा ट्रेन टिकट, इंडियन रेलवे का UTS ऐप करेगा

Leave a Comment

Advertise With Us: ब्रांड प्रमोशन या Sponser पोस्ट के लिए contact करें (bishnoirb1008@gmail.com) हमारी वेबसाइट पर मंथली लगभग 1 लाख से ज्यादा का ट्रैफिक रहता है|