Mileage Bikes: ज्यादा माइलेज वाली बाइक खरीदने की बना रहे हैं योजना? ये हैं

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

भारतीय बाजार में सामान कोई भी खरीदार कीमत को काफी तवज्जो देते हैं। ऐसे में जब भी कोई उपभोक्ता मोटरसाइकिल या स्कूटर खरीदता है, जो बड़े प्राइस टैग वाले उत्पाद हैं, तो कई कारक अपनी-अपनी भूमिका निभाते हैं। प्रमुख कारकों में से एक दोपहिया वाहन का माइलेज है, जो सीधे उत्पाद के ओनरशिप की कुल लागत से जुड़ा हुआ है। भारतीय बाजार में आमतौर पर 100-110 सीसी सेगमेंट वाले कम्यूटर मोटरसाइकिलों का काफी दबदबा देखा जाता है। हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में, उपभोक्ता प्राथमिकताएं काफी हद तक बदल रही हैं, खास तौर से खरीदारों की युवा पीढ़ी द्वारा, जो ज्यादा परफॉर्मेंस, ज्यादा प्रीमियम और टेक्नोलॉजी से भरपूर फीचर्स की तलाश में हैं।

जबकि उपभोक्ता प्राथमिकताओं में विकास ने पिछले दो दशकों में भारतीय दोपहिया बाजार की स्थिति को काफी हद तक बदल दिया है, बड़ी संख्या में खरीदार अभी भी पुराने जमाने के रास्ते पर चलना पसंद करते हैं। वे लागत-प्रभावशीलता चाहते हैं और इसका लक्ष्य यह है कि जब भी कोई बाइक खरीदने की योजना बनाता है, तो माइलेज एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।  यहां हम आपको बता रहे हैं भारत में एक लाख रुपये से कम कीमत वाली टॉप-4 सबसे ज्यादा ईंधन कुशल बाइक के बारे में।

Hero Splendor Plus

भारतीय वाहन बाजार में Hero Splendor Plus (हीरो स्प्लेंडर प्लस) को लॉन्च हुए करीब 30 साल हो गए हैं। इस दौरान इस बाइक अपनी एक खास पहचान बनाई है। अन्य मोटरसाइकिल और स्कूटरों से मिलने वाली कड़ी टक्कर के बावजूद यह बाइक सबसे ज्यादा बिकने वाले दोपहिया वाहनों की सूची में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही है। इसमें 97.2 सीसी एयर-कूल्ड सिंगल-सिलेंडर इंजन मिलता है। यह इंजन 7.91 बीएचपी का पावर और 8.05 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह बाइक करीब 80 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है।

Read More- आज ही 1 लाख में घर लाएं Tata की नई EV, फीचर्स और रेंज इतना ज्यादा की हिल जाएगा

Bajaj Platina 100

सबसे ज्यादा माइलेज वाले मोटरसाइकिल सेगमेंट में बजाज ऑटो एक और बड़ी खिलाड़ी है। Bajaj Platina 100 (बजाज प्लेटिना 100) कंपनी की एंट्री लेवल मोटरसाइकिल है जिसमें 102 सीसी का इंजन मिलता है। यह इंजन 7.79 बीएचपी का पावर और 8.30 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह मोटरसाइकिल करीब 70 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। 

TVS Radeon

टीवीएस ने अपनी हाई परफॉर्मेंस मोटरसाइकिल रेंज में काफी खरीदारों का ध्यान आकर्षित किया है। लेकिन कम्युटर मोटरसाइकिल सेगमेंट में TVS Radeon (टीवीएस रेडियॉन) जैसे मॉडल के साथ भी घरेलू दोपहिया ब्रांड ने अपनी पहचान बनाई है। इस मोटरसाइकिल में 109.7 सीसी सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन मिलता है। यह इंजन 8 बीएचपी का पावर और 8.7 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह मोटरसाइकिल करीब 70 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। 

Honda Shine 125

100-110 सीसी कम्युटर मोटरसाइकिल सेगमेंट में Honda Shine 125 (होंडा शाइन 125) एक प्रीमियम बाइक है। इस मोटरसाइकिल में 123.9 सीसी का इंजन मिलता है। यह इंजन 10.59 सीसी का पावर और 11 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट  करता है। यह मोटरसाइकिल करीब 65 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। 

Read More-Yamaha की यह बाइक लुक के मामले में है सबसे अलग, फीचर्स ऐसा जिसे जान

Leave a Comment

Advertise With Us: ब्रांड प्रमोशन या Sponser पोस्ट के लिए contact करें (bishnoirb1008@gmail.com) हमारी वेबसाइट पर मंथली लगभग 1 लाख से ज्यादा का ट्रैफिक रहता है|