Maruti Suzuki Electric Car जल्द भारत में लांच करेगा

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Maruti Suzuki Electric Car भारत का सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल निर्माता है। यह कंपनी अपनी विश्वसनीय और ईंधन दक्ष वाहनों के लिए भारत में बहुत पसंद की जाती है। वर्तमान में, इलेक्ट्रिक क्रांति पूरे दुनिया में बहुत तेजी से प्रगट हो रही है। कई बड़े ऑटोमोबाइल निर्माता इलेक्ट्रिक वाहनों पर काम कर रहे हैं, या पहले ही अपनी कुछ ईवीजी को बाजार में लॉन्च कर चुके हैं। मारुति सुजुकी भी इन ऑटोमोबाइल निर्माताओं में से एक है।

कहा जा रहा है कि यह कंपनी वर्तमान में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर काम कर रही है। कहा जा रहा है कि मारुति जल्द ही भारत में अपनी पहेली इलेक्ट्रिक हैचबैक कार को लॉन्च करेगी, जिसका अनुमान 2026 और 2027 के बीच है। यह इलेक्ट्रिक हैचबैक एक नए स्केटबोर्ड डिज़ाइन पर निर्भर करती है। इस डिज़ाइन का कोडनेम K ईवी है। इस इलेक्ट्रिक हैचबैक की भारत में टाटा टियागो ईवी जैसी वाहनों से प्रतिस्पर्धा होगी।

 Maruti Suzuki Electric Car:- eWX पे आधारित नई EV

Maruti Suzuki Electric Car की आगामी इलेक्ट्रिक हैचबैक कार वास्तव में उनकी सुजुकी ईडब्ल्यूएक्स कॉन्सेप्ट कार से प्रेरित होगी। सुजुकी ने इस कॉन्सेप्ट कार को जापान मोबिलिटी शो 2023 में प्रदर्शित किया था। यह कंपनी की पहेली कार है, जो कि के ईवी प्लेटफ़ॉर्म पर बनाई जाएगी। के ईवी में एक मॉड्यूलर और स्केलेबल आर्किटेक्चर है जो विभिन्न बैटरी साइज़ और पावरट्रेन्स को आस्थान देने की क्षमता रखता है।

Read More- KTM Duke 125 के इस लुक के पीछे घर ले जाएं इतनी सस्ती कीमत पर विश्वास नहीं होगा

Maruti Suzuki Electric Car का एक संयुक्त उद्यम प्लांट डेंसो और टोशिबा के साथ है। अब तक इस कंपनी की हाइब्रिड वाहनों की मांग इस प्लांट से पूरी हो रही थी। इसके अलावा, बीवाईडी कंपनी अब तक सुजुकी को अपनी ब्लेड सेल्स प्रदान कर रही थी। लेकिन इस नए ईडब्ल्यूएक्स आधारित ईवी के लिए भविष्य में बैटरी की आपूर्ति का स्त्रोत अब तक तय नहीं किया गया है।

 Maruti Suzuki Electric Car:- भविष्य को लेके प्लान

मारुति सुजुकी ने पहले ही अपने लक्ष्य को तय किया है कि वह आर्थिक वर्ष 31 तक वार्षिक रूप से आधा मिलियन से भी ज़्यादा ईवी गाड़ियां बेचने का लक्ष्य रखती है। और इसके द्वारा, यह कंपनी भारत के ईवी बाजार में भी कुछ हिस्सा प्राप्त करेगी, ठीक उसी तरह से जैसा कि आईसी इंजन वाहनों के बाजार के लिए है।

 इसके अलावा, सुजुकी जल्द ही भारत में कुछ नए ईवीज भी लॉन्च करेगी, जिनमें से एक तीन पंक्तियों वाली एसयूवी है, जो ग्रैंड विटारा पर आधारित होगी, इस गाड़ी को कोड नाम Y17 दिया गया है।

Read More- VinFast भारत ला रही है अपना बैटरी मैन्युफैक्चरिंग प्लान – देगी हजारों नौकरी

Leave a Comment

Advertise With Us: ब्रांड प्रमोशन या Sponser पोस्ट के लिए contact करें (bishnoirb1008@gmail.com) हमारी वेबसाइट पर मंथली लगभग 1 लाख से ज्यादा का ट्रैफिक रहता है|