Life Insurance : LIC की लैप्स पॉलिसी ने मचा दिया धमाल, जानें कैसे शुरू कर सकते हैं, ये है तरीका

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

EVSALAH Digital Desk नई दिल्ली : Life Insurance LIC की लैप्स पॉलिसी ने मचा दिया धमाल, जानें कैसे शुरू कर सकते हैं, ये है तरीका, यदि आप अपनी पॉलिसी के फायदों को जारी रखना चाहते हैं तो भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance ) की लैप्स पॉलिसी को रिवाइव करना जरूरी है ! लैप्स पॉलिसी को रिवाइव करने का तरीका पॉलिसी के टाइप पर निर्भर करता है ! ऐसी LIC पॉलिसी को रिवाइव करने की शर्त और नियम अलग हो सकते हैं.

अगर आप अपनी एलआईसी की लैप्स पॉलिसी को रिवाइव करने का प्लान कर रहे हैं तो पहले उसके दिये दिशानिर्देशों को जान लें ! ये सलाह सभी एक्सपर्ट देते हैं कि पॉलिसी का फायदा उठाने के लिए जरूरी है कि समय पर पॉलिसी के प्रीमियम को पे कर दें ! ताकि, आपके परिवार को फाइनेंशियल सेफ्टी मिल सके !

यदि आपकी एलआईसी ( Life Insurance ) पॉलिसी तय तिथि के अंदर प्रीमियम का पेमेंट नहीं करने के कारण बंद हो गई है तो LIC पॉलिसी से जुड़े सभी फायदे, नियम और शर्तें तब तक अमान्य रहती है, जब तक आप इसे रिवाइव नहीं करते हैं !

अगर आपकी कोई भी एलआईसी ( Life Insurance ) पॉलिसी जो लैप्स हो चुकी है, उसका प्रीमियम लेट फाइन के साथ भर सकते हैं ! एलआईसी पॉलिसी के प्रीमियम भरने के बाद LIC पॉलिसी से जुड़े हेल्थ बेनेफिट्स शुरू हो जाएंगे !

1.यदि LIC पॉलिसीधारक ने कम से कम 3 पूरे सालों तक प्रीमियम की पेमेंट करते हैं और बाद में प्रीमियम का पेमेंट बंद कर देते हैं ! अगर पॉलिसी लेने वाले की मृत्यु हो जाती है, लास्ट प्रीमियम दिये सिर्फ 6 महीने ही हुए हैं तो पॉलिसी का पैसा दिया जाएगा ! इसमें से नहीं दिये गए प्रीमियम का पैसा इंटरेस्ट के साथ काटा जाएगा !

2.यदि LIC पॉलिसीधारक ने कम से कम पूरे 5 पूरे सालों तक प्रीमियम का पेमेंट किया है और बाद में प्रीमियम का पेमेंट करना बंद कर दिया है और पहले पहले किए गए प्रीमियम की नियत तारीख से 12 महीने के अंदर अगर बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो पॉलिसी की पूरा पैसा दिया जाएगा ! हालांकि, इस एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) में से भी मृत्यु की तारीख तक प्रीमियम और ब्याज का पैसा काटा जाएगा !

बंद हो चुकी LIC Policy को रिवाइव करे के लिए करना होगा ये काम
एलआईसी से करें संपर्क – आप LIC से उनके कस्टमर केयर नंबर, ईमेल या अपने पासी की एलआईसी ब्रांच से संपर्क कर सकते हैं !

एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) प्रीमियम के साथ भरें लेट फाइन – आप अपने प्रीमियम के साथ लेट फाइन भरकर ब्याज का पेमेंट कर सकते हैं !

जानें कैसे शुरू कर सकते हैं अपनी LIC की लैप्स पॉलिसी , व्हाट्सएप पर एलआईसी पॉलिसी सर्विस कैसे लें
1. ‘Hi’ टाइप करें और इसे व्हाट्सएप एप्लिकेशन के माध्यम से 8976862090 पर भेजें !

2. आपको चुनने के लिए 11 विकल्प मिलेंगे ! किसी LIC सर्विस को चुनने के लिए विकल्प संख्या के साथ चैट में उत्तर दें ! उदाहरण के लिए, यदि आप जानना चाहते हैं कि आपकी अगली एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) पॉलिसी का प्रीमियम कब देय है और आपको कितना प्रीमियम देना है तो 1 भेजें !

Leave a Comment

Advertise With Us: ब्रांड प्रमोशन या Sponser पोस्ट के लिए contact करें (bishnoirb1008@gmail.com) हमारी वेबसाइट पर मंथली लगभग 1 लाख से ज्यादा का ट्रैफिक रहता है|