Kisan Karjmafi List: साढ़े चार लाख किसानों का 50 हजार रूपए का कर्जा हुआ माफ़, यहाँ से चेक करें लिस्ट में अपना नाम

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

EV Salah: किसानों के लिए आज एक बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आ रही है. सरकार की तरफ से 4.69 लाख किसानों का 50 हजार से अधिक तक का कर्जा माफ़ किया जा चुका है. अगर आपने भी KCC के जरिए लोन लिया है तो फिर आपके लिए ये खबर लाभदायक हो सकती है. आज हमने Kisan Karjmafi Yojana List की पूरी जानकारी इस खबर में दी है.

किसानों का 50 हजार का कर्जा हुआ माफ़

जैसा कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा किसानों के कल्याण हेतु कई प्रकार की योजनाओं को चलाया जा रहा है। इसी प्रकार से अब राज्य सरकार के द्वारा 4 लाख 69 हजार 495 किसानों का कर्ज माफ कर दिया गया है। इस योजना में मुख्य तौर पर उन किसानों का कर्ज माफ किया जा रहा है जो KCC Loan को चुकाने में असमर्थ हैं। 

यह भी पढ़ें- School Holiday: 27 जनवरी को स्कूलों में रहेगा अवकाश, मुख्यमंत्री ने दिया आदेश

सरकार के द्वारा इस योजना में मुख्य तौर पर किसानों के आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए कर्ज को माफ किया जा रहा है जिसमें अधिकतम 50 हजार रुपए तक का कर्ज़ माफ किया जा रहा है। बता दे की सरकार के द्वारा उन किसानों का कर्ज माफ किया जा रहा है जिन्होंने 31 मार्च 2020 से पहले KCC Loan लिया था। 

यदि आप भी KCC Loan धारक है और आपने किसान कर्ज माफी योजना के तहत आवेदन किया था तो आपका भी 500 हज़ार रुपए तक का लोन माफ कर दिया गया है। आप नीचे बताए गए जानकारी के आधार पर Kisan Karj Mafi Yojana List 2024 में अपना नाम देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Employees News: गणतंत्र दिवस पर राजस्थान के कर्मचारियों के लिए आई सबसे बड़ी खबर, आदेश देख कर्मचारी भी हुए हैरान

सरकार का किसान कर्ज माफी योजना के तहत 50 हज़ार रुपए तक कर्ज़ माफ करने के पीछे का मुख्य उद्देश्य किसानों को ऋण चुकाने में हो रहे समस्याओं को खत्म करना है। अक्सर किसान कृषि के लिए बैंक या अन्य किसी संस्थाओं से KCC Loan ले लेते हैं लेकिन प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़ सुखा के कारण से उनका फसल बर्बाद हो जाता है जिसके कारण वह ऋण चुकाने में असमर्थ होते हैं।

ऋण चुका नहीं पाने के कारण से किसान अक्सर परेशान होते हैं जिसके कारण से उन पर मानसिक दवा भी पड़ता है। राज्य सरकार के द्वारा किसानों की इन्हीं समस्याओं को खत्म करने के लिए Kisan Karj Mafi Yojana List 2024 के तहत किसानों को 50 हज़ार रुपए तक का कर्ज माफ कर दिया गया है। 

इन किसानों का माफ़ हुआ कर्जा

किसान कर्ज माफी योजना के तहत केवल उन किसानों का कर्ज माफ किया गया है जो ऋण चुकाने में असमर्थ होते हैं।
इसके अलावा योजना के तहत एक परिवार में अधिकतम एक ही सदस्य का कृषि ऋण माफ किया गया है।
जिन भी किसान का आधार कार्ड बैंक खाता से लिंक है उन किसानों का कर्ज माफ किया जा रहा है।
इस योजना में मुख्य तौर पर राज्य के छोटे एवं सीमांत किसान सभी किसानों का कर्ज माफ किया गया है।
इसके अलावा योजना के तहत उन किसानों का कर्ज माफ किया गया है जिनका उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक हो चुका है।
किसान कर्ज माफी योजना के तहत झारखंड राज्य के 4.69 लाख किसानों का 50 हज़ार तक का कर्ज माफ किया गया है।

इस तरह चेक करें लिस्ट

वह सारे किसान जो झारखंड राज्य के रहने वाले मूल निवासी हैं और वह किसान कर्ज माफी योजना की सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो वह नीचे बताएंगे स्टेप को फॉलो करें –

  • किसान कर्ज माफी योजना की सूची में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको झारखंड कृषि ऋण माफी योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पेज पर आपको Application Status का विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अगले विकल्प में आपको अपना आधार नंबर तथा केसीसी अकाउंट नंबर को दर्ज करना है।
  • दर्ज करने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद Kisan Karj Mafi Yojana List 2024 खुलकर आ जाएगा जिसमें आप अपना पूरा विवरण देख सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर किए जारी
दोस्तों यदि अपने किसान कर्ज माफी योजना के तहत आवेदन किया था फिर भी आपका नाम Kisan Karj Mafi Yojana List 2024 अब तक माफ नहीं किया गया है तो उस स्थिति पर आप नजदीकी कृषि विभाग में जाकर संपर्क कर सकते हैं या फिर आप सरकार द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर 1800 123 1136 पर कॉल कर अपने समस्या का समाधान पा सकते हैं।

Leave a Comment

Advertise With Us: ब्रांड प्रमोशन या Sponser पोस्ट के लिए contact करें (bishnoirb1008@gmail.com) हमारी वेबसाइट पर मंथली लगभग 1 लाख से ज्यादा का ट्रैफिक रहता है|