Kawasaki Ninja 7 HEV: कावासाकी ने किया दुनिया की पहली हाइब्रिड स्पोर्ट्स बाइक

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Kawasaki First hybrid sports bike टू व्हीलर सेगमेंट में दुनिया की पहली बाइक है जिसमें हाइब्रिड सिस्टम को दिया गया है। टू व्हीलर सेगमेंट में इस टेक्नोलॉजी को क्रांति के तौर पर देखा जा रहा है।

कावासाकी ने दुनिया की पहली बड़े पैमाने पर उत्पादित मजबूत हाइब्रिड स्पोर्ट्स बाइक निंजा 7 एचईवी का ग्लोबल डेब्यू करके परफॉर्मेंस मोटरसाइकिल सेगमेंट में एक बड़ी छलांग लगाई है। नया परफॉर्मेंस मॉडल टू व्हीलर और मोटरस्पोर्ट्स के भविष्य में क्रांति लाने के लिए तैयार है। यह बाइक 2024 की शुरुआत तक यूरोपीय बाजारों में बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगी। यह डेवलपमेंट पेरिस में नई ए1 लाइसेंस-श्रेणी ईवी मोटरसाइकिलों की शुरुआत के तुरंत बाद आया है। टीम ग्रीन ने सबसे पहले मोटरसाइकिल का एक प्रोटोटाइप पेश किया और पिछले साल EICMA में इस पर संक्षिप्त चर्चा की थी।

Kawasaki Ninja 7 HEV:- डिज़ाइन

दिखने में, निंजा 7 एक पारंपरिक कावासाकी फेयर्ड स्पोर्ट्स बाइक का सिल्हूट पेश करता है, जिसके बॉडी पैनल पर कुछ सिल्वर ट्रीटमेंट है, जो खुद को बाकी रेंज से अलग करता है। हाइलाइट्स में फ्रंट-हैवी लुक के साथ पूरी तरह से फेयर बॉडी शामिल है, जिसमें एप्रन हाउसिंग ट्विन एलईडी हेडलैंप सामने और फ्लाईस्क्रीन के पास लगे मिरर शामिल हैं। अन्य विजुअल हाइलाइट्स में एक फ्लोटिंग टेल सेक्शन, स्प्लिट सीटें, एक अपस्वेप्ट एग्जॉस्ट मफलर और एक इंजन काउल शामिल हैं।

Kawasaki Ninja 7 HEV:- पावरट्रेन स्पेसिफिकेशन

निंजा 7 HEV को पावर देने वाला एक लिक्विड-कूल्ड, 451cc, पैरेलल-ट्विन, वॉटर-कूल्ड इंजन और एक इलेक्ट्रिक मोटर है। पेट्रोल इंजन 48 बीएचपी विकसित करने के लिए जिम्मेदार है जबकि 48 वोल्ट लिथियम-आयन बैटरी के साथ जोड़ी गई इलेक्ट्रिक मोटर 12 हॉर्स पावर देती है। दोनों प्रणालियों को मिलाकर, हाइब्रिड पावरट्रेन 58 बीएचपी उत्पन्न करता है जिसे 15 सेकंड के लिए 68 पोनीज़ तक बढ़ाया जा सकता है जबकि पीक टॉर्क आउटपुट 60.4 एनएम रेट किया गया है।

पारंपरिक गियर शिफ्टर के बजाय, निंजा 7 में अलग-अलग गियर के माध्यम से टॉगल करने के लिए बाएं हाथ के स्विच क्लस्टर पर अद्वितीय शिफ्ट पैडल मिलते हैं। चुनने के लिए तीन राइड मोड हैं- ईवी, इको हाइब्रिड और स्पोर्ट हाइब्रिड, हालांकि कावासाकी ने अभी तक हाइब्रिड मोटरसाइकिल के प्रदर्शन के आंकड़ों का खुलासा नहीं किया है।

Read More- सिर्फ आपके लिए 10 हजार में बिकने आई Suzuki Access 125 Special Edition ऑफर करती है

Kawasaki Ninja 7 HEV:- फीचर्स और हार्डवेयर

कावासाकी की हाइब्रिड स्पोर्ट्स बाइक टीएफटी इंस्ट्रूमेंटेशन, राइडोलॉजी ऐप के माध्यम से स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और एक अद्वितीय वॉक मोड जैसी कुछ बेहतरीन फीचर्स से लैस है जो कम स्पीड रिवर्स और फॉरवर्ड विकल्प प्रदान करती है। एक और रोमांचक विशेषता ऑटोमेटिक लॉन्च पोजीशन फाइंडर (एएलपीएफ) है जो ऑटोमेटिक रूप से पहले गियर का चयन करता है, जिससे बाइक खड़ी होने पर चलने के लिए तैयार हो जाती है।

हार्डवेयर के संदर्भ में, निंजा 7 एक ट्रेलिस चेसिस पर आधारित है जिसके फ्रंट में अपसाइड टेलीस्कोपिक फोर्क और रियर में मोनोशॉक लगाया गया है। ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो इसके फ्रंट में ट्विन डिस्क ब्रेक और रियर में सिंगल डिस्क ब्रेक लगाई गई है जिसके साथ डुअल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम को जोड़ा गया है।

Read More-Maruti Alto के नए वेरिएंट ने छुड़ाएं सभी के छक्के फीचर्स और कीमत

Leave a Comment

Advertise With Us: ब्रांड प्रमोशन या Sponser पोस्ट के लिए contact करें (bishnoirb1008@gmail.com) हमारी वेबसाइट पर मंथली लगभग 1 लाख से ज्यादा का ट्रैफिक रहता है|