EPFO News : कर्मचारियों की पेंशन राशि में किया भारी बदलाव, जानिए कितना होगा लाभ

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

EPFO Update News : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) में ! ज्यादा पेंशन को लेकर काफी समय से चर्चा चल रही है ! लेकिन अब तक इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी ! कि ऊंची पेंशन की गणना कैसे और किस आधार पर की जाएगी ! 

अब सरकार ने 6.2 करोड़ से ज्यादा ईपीएफओ ( EPFO ) सब्सक्राइबर्स के लिए एक फॉर्मूला बनाया है ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने उच्च पेंशन ( Higher Pension ) की बकाया राशि की गणना को लेकर एक सर्कुलर जारी किया है !

EPFO News Higher Pension

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) में ! पेंशन गणना के लिए जल्द ही दूसरा सर्कुलर जारी किया जाएगा ! ईपीएफओ ( EPFO ) के एक अधिकारी ने कहा कि बकाया राशि और पेंशन की गणना की जानकारी के लिए ! एक अलग सर्कुलर जारी किया जाएगा ईपीएफओ को अब तक उच्च पेंशन  के लिए 12 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं !

EPFO News whats New

अगर आपकी सेवा अवधि 10 साल से कम है तो आप पेंशन ( Pension ) के हकदार नहीं हैं ! ऐसे में आपके पास दो विकल्प हैं पहला- अगर आप नौकरी नहीं करना चाहते हैं तो पीएफ राशि के साथ पेंशन राशि भी निकाल सकते हैं ! 

Read More-Gogoro Viva Mix Electric Scooter, मार्केट आया नया धमाकेदार स्कूटर, एक बार चार्ज करो और भूल जाओ 

दूसरा विकल्प यह है कि ! अगर आपको लगता है कि ! आप भविष्य में दोबारा नौकरी ज्वाइन करेंगे तो आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन R( Employees Provident Fund Organization ) की ! पेंशन योजना का सर्टिफिकेट ले सकते हैं ! ईपीएफओ ( EPFO ) में इससे 10 साल की नौकरी में कमी की भरपाई अगली नौकरी में की जा सकेगी और 58 साल की उम्र में पेंशन के पात्र बन सकेंगे।

EPFO क्या है

निवेश सलाहकार बलवंत जैन ने कहा कि निजी क्षेत्र के ईपीएफओ ( EPFO ) के कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के बाद ! पेंशन लाभ प्रदान करने के लिए 1995 में एक नया नियम लागू किया गया था ! इसे ईपीएस ( EPS )-95 कहा जाता है इसके तहत पहले उच्च पेंशन ( Higher Pension ) फंड में योगदान के लिए ! अधिकतम वेतन 6,500 रुपये माना गया था !

 यानी आपकी सैलरी चाहे कुछ भी हो, 6,500 रुपये में से सिर्फ 8.33 फीसदी ही पेंशन फंड में जाएगा ! बाद में इसे बढ़ाकर 15,000 रुपये कर दिया गया. यानी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) में आपकी सैलरी चाहे कुछ भी हो, 15,000 रुपये का सिर्फ 8.33 फीसदी हिस्सा ही पेंशन फंड में जाएगा.

EPFO Organization

ईपीएफओ ( EPFO ) में अगर आपकी 10 साल की सेवा अवधि पूरी हो चुकी है ! और आपकी उम्र 50 साल से 58 साल के बीच है तभी आप शीघ्र पेंशन के लिए दावा कर सकते हैं ! आपकी उच्च पेंशन ( Higher Pension ) हर साल 4% कम हो जाएगी ! 

मान लीजिए कि कोई ईपीएफओ सदस्य 56 वर्ष की आयु में घटी हुई मासिक पेंशन निकालने का निर्णय लेता है ! तो उसे मूल पेंशन ( Pension ) राशि का 92% (100% – 2×4) मिलेगा ! शीघ्र पेंशन का लाभ उठाने के लिए आपको कंपोजिट क्लेम फॉर्म भरना होगा ! और शीघ्र कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) में पेंशन के लिए फॉर्म और 10डी का विकल्प चुनना होगा !

Leave a Comment

Advertise With Us: ब्रांड प्रमोशन या Sponser पोस्ट के लिए contact करें (bishnoirb1008@gmail.com) हमारी वेबसाइट पर मंथली लगभग 1 लाख से ज्यादा का ट्रैफिक रहता है|