DA Hike Update : केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते के लिए करना होंगा लम्बा इंतजार, सरकार का ये आया नया अपडेट 

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

EVSALAH Digital Desk नई दिल्ली : DA Hike केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते के लिए करना होंगा लम्बा इंतजार, सरकार का ये आया नया अपडेट, अगर आप कर्मचारी है तो ये खबर आपके लिए है। (DA Hike Update) दरअसल अगर आप महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे थे तो आपको निराशा हाथ लग सकती है। क्योंकि, इस महीने DA Hike का ऐलान नहीं होगा। सरकार इसे मंजूरी देने में थोड़ी देरी कर सकती है

केंद्रीय कर्मचारियों को अपना बढ़े हुए महंगाई भत्ते का इंतजार है. इंतजार लंबा हो रहा है. उम्मीद है कि सितंबर के अंत में महंगाई भत्ते का ऐलान हो जाएगा. लेकिन, अब नया अपडेट सामने आया है. ऐसा अपडेट जो जानने के लिए शायद केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को अच्छा नहीं लगेगा. (DA Hike Update)

दरअसल, जो कर्मचारी सितंबर के अंत तक महंगाई भत्ते के ऐलान होने का इंतजार कर रहे थे, उन्हें निराशा हाथ लग सकती है. क्योंकि, इस महीने DA Hike का ऐलान नहीं होगा. सरकार इसे मंजूरी देने में थोड़ी देरी कर सकती है. 

रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि सरकार सितंबर के तीसरे या चौथे हफ्ते में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को मंजूरी दे सकती है. लेकिन, ताजा अपडेट के मुताबिक, सरकार इस महीने ऐसा कोई ऐलान नहीं करेगी. हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया गया है कि सरकार दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को मंजूरी दे सकती है. हालांकि, दिवाली इस बार 12 नवंबर को पड़ रही है. ऐसे में इतना लंबा इंतजार भी नहीं होगा. 

मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार त्योहारी सीजन में महंगाई भत्ते को कैबिनेट में मंजूरी देगी और इसके बाद इसका भुगतान शुरू हो जाएगा. सरकार इसे अक्टूबर में दशहरे से पहले मंजूरी दे सकती है. मतलब अक्टूबर के अंत में सैलरी के साथ नया महंगाई भत्ता जोड़ा जा सकता है. हालांकि, अभी तक तारीख को लेकर सरकार की तरफ से कोई औपचारिक जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन, सूत्रों की मानें तो दशहरे से ठीक पहले इसका ऐलान संभव है. 

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) औद्योगिक श्रमिकों के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर तय होता है. महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन के लिए एक तय फॉर्मूला है. 7th CPC DA% = [{Average of AICPI-IW (Base Year 2001=100) for the last 12 months – 261.42}/261.42×100]
=[{382.32-261.42}/261.42×100]= 46.24. ऐसे में ये साफ है कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का ही इजाफा होगा. मतलब उनका महंगाई भत्ता बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा.

CPI-IW का पिछले 12 महीनों का औसत 382.32 होगा. फॉर्मूले के मुताबिक, DA कुल 46.24% होगा. मौजूदा डीए 42% है. ऐसे में नई कैलकुलेशन के मुताबिक, 1 जुलाई 2023 से DA में बढ़ोतरी 46.24%-42% = 4.24% होगी. क्योंकि, दशमलव को कैलकुलेशन में नहीं गिना जाता, इसलिए महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ेगा. CPI-IW का जून 2023 का आंकड़ा 31 जुलाई 2023 को जारी किया गया था. इसके बाद से लगातार 7वें वेतन आयोग (7th pay commission) के तहत सैलरी लेने वाले केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार है. 

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को अक्टूबर में मंजूरी मिलेगी. ऐसे में उनके नए महंगाई भत्ते को अक्टूबर में ही जोड़ा जाएगा. इस तरह उन्हें 3 महीने के एरियर का भी भुगतान अक्टूबर की सैलरी के साथ होगा. DA को 1 जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा. इसलिए जुलाई, अगस्त, सितंबर महीने के अंतर को एरियर के तौर पर अक्टूबर की सैलरी में ही जोड़ा जाना है. पेंशनर्स के मामले में महंगाई राहत को भी महंगाई भत्ते के बराबर बढ़ाया जाता है. ऐसे में पेंशनर्स को भी 4 फीसदी का अतिरिक्त भुगतान होगा और जुलाई से पेंशन में एरियर मिलेगा. 

Leave a Comment

Advertise With Us: ब्रांड प्रमोशन या Sponser पोस्ट के लिए contact करें (bishnoirb1008@gmail.com) हमारी वेबसाइट पर मंथली लगभग 1 लाख से ज्यादा का ट्रैफिक रहता है|