Cryptocurrency: Ferrari अमेरिका में लग्जरी कारों के लिए क्रिप्टोकरेंसी में ले रही है

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Ferrari (फेरारी) ने अमेरिका में अपनी लग्जरी स्पोर्ट्स कारों के लिए क्रिप्टोकरेंसी में भुगतान लेना शुरू कर दिया है। कंपनी ने अपने अमीर ग्राहकों के अनुरोध के बाद इस योजना को यूरोप में भी लागू तक विस्तारित करेगी। कंपनी के विपणन और वाणिज्यिक प्रमुख ने समाचार एजेंसी को यह जानकारी दी।

ज्यादातर ब्लू-चिप कंपनियों ने क्रिप्टो से दूरी बना ली है क्योंकि बिटकॉइन और अन्य टोकन की अस्थिरता उन्हें वाणिज्य के लिए अव्यवहारिक बना देती है। अनियमित विनियमन और उच्च ऊर्जा उपयोग ने भुगतान के साधन के रूप में क्रिप्टो के प्रसार को भी रोका है।

इनमें इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला भी शामिल है, जिसने 2021 में सबसे बड़े क्रिप्टो कॉइन बिटकॉइन में भुगतान स्वीकार करना शुरू किया था। लेकिन बाद में सीईओ एलोन मस्क ने पर्यावरण संबंधी चिंताओं के कारण इसे रोक दिया था।

Ferrari:-  का इंजन

फेरारी के मुख्य विपणन और वाणिज्यिक अधिकारी एनरिको गैलिएरा ने बताया कि क्रिप्टोकरेंसी ने नए सॉफ्टवेयर की शुरुआत और नवीकरणीय स्रोतों के बड़े उपयोग के जरिए अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के प्रयास किए हैं।

उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा, “हमारी संपूर्ण वैल्यू चेन में 2030 तक कार्बन तटस्थता तक पहुंचने का हमारा लक्ष्य पूरी तरह से पक्का है।”

फेरारी ने कहा कि यह फैसला बाजार और डीलरों के अनुरोधों के जवाब में आया है क्योंकि उसके कई ग्राहकों ने क्रिप्टो में निवेश किया है। 

उन्होंने कहा, “कुछ युवा निवेशक हैं जिन्होंने क्रिप्टोकरेंसी के जरिए काफी कमाई की है। कुछ अन्य ज्यादा पारंपरिक निवेशक हैं, जो अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाना चाहते हैं।”

Read moreHonda की इलेक्ट्रिक कार की मार्केट में दस्तक

Ferrari:- के फीचर्स

जबकि कुछ क्रिप्टोकरेंसी, जैसे कि दूसरी सबसे बड़ी ईथर, ने अपनी ऊर्जा दक्षता में सुधार किया है, बिटकॉइन की अपने ऊर्जा-गहन खनन के लिए अभी भी आलोचना की जाती है। 

फेरारी ने इस वर्ष की पहली छमाही में अपने अमेरिका क्षेत्र में 1,800 से ज्यादा कारें भेजीं, जिसमें अमेरिका भी शामिल है।

गैलिएरा ने यह नहीं बताया कि फेरारी को क्रिप्टो के जरिए कितनी कारें बेचने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि कंपनी का ऑर्डर पोर्टफोलियो मजबूत था और 2025 तक पूरी तरह से बुक हो चुका था, लेकिन कंपनी इस बढ़ते हुए चलन का परीक्षण करना चाहती थी।

उन्होंने कहा, “इससे हमें उन लोगों से जुड़ने में मदद मिलेगी जो जरूरी तौर पर हमारे ग्राहक नहीं हैं लेकिन फेरारी खरीद सकते हैं।” 

Ferrari:- कीमत

इटालियन कंपनी, जिसने 2022 में 13,200 कारें बेचीं, जिनकी कीमतें 200,000 यूरो (211,000 डॉलर) (लगभग 1.75 करोड़ रुपये) से शुरू होकर 20 लाख यूरो ( करीब 17.54 करोड़ रुपये) तक थीं, अगले साल की पहली तिमाही तक क्रिप्टो योजना को यूरोप और फिर अन्य क्षेत्रों में विस्तारित करने की योजना बना रही है, जहां क्रिप्टो कानूनी तौर पर स्वीकृत है। 

यूरोप, मध्य पूर्व और अफ्रीका (ईएमईए) फेरारी का सबसे बड़ा क्षेत्र है, जो इस साल की पहली छमाही में इसकी कुल कार शिपमेंट का 46 प्रतिशत हिस्सा है।

गैलिएरा ने कहा, “अमेरिका और यूरोप में रुचि समान है, हमें कोई बड़ा अंतर नहीं दिखता।”

जिन देशों में क्रिप्टोकरेंसी प्रतिबंधित है उनमें चीन भी शामिल है।

Read more-100 km तक का लाजवाब माइलेज देती है यह बाइक यहां जाने इसकी कीमत

Leave a Comment

Advertise With Us: ब्रांड प्रमोशन या Sponser पोस्ट के लिए contact करें (bishnoirb1008@gmail.com) हमारी वेबसाइट पर मंथली लगभग 1 लाख से ज्यादा का ट्रैफिक रहता है|