CNG vs LPG Cars: माइलेज, कीमत और परफॉरमेंस के मामले में कौन बेहतर

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

संपीड़ित प्राकृतिक गैस, या सीएनजी, सीएच4 मोलेक्यूल से बनी होती है। जबकि द्रव्य द्वारा यातायात से संबंधित पेट्रोलियम गैस, या एलपीजी, प्रोपेन (सी3एच8), प्रोपिलीन (सी3एच6), ब्यूटेन (सी4एच10) और ब्यूटिलीन (सी4एच8) का मिश्रण है। सीएनजी या एलपीजी का चयन करना यह भी निर्भर करता है कि आप कितना खर्च करने के इच्छुक हैं। सीएनजी किटें भंडारण टैंक के कारण एलपीजी किटों से थोड़ी महंगी हैं।

लगातार बढ़ते प्रदूषण और आसमान छूने वाले ईंधन के मूल्य के कारण, वर्तमान में सीएनजी और एलपीजी आर्थिक और पर्यावरण मित्र ईंधन विकल्प बन गए हैं। इनका उपयोग वाहन इंजन से नाइट्रोजन ऑक्साइड उत्सर्जन में कमी करने में मदद करता है, और गैसोलीन या डीजल की तुलना में ये दोनों ईंधन सस्ते हैं। इस लेख में, हम जानेंगे कि सीएनजी और एलपीजी के बीच सबसे अच्छा विकल्प कौन सा है।

CNG  क्या है

प्रेषित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) सीएच 4 मोलेक्यूलों से बनी होती है। एक कार्बन अणु और चार हाइड्रोजन अणुओं का यह संयोजन बहुत ऊर्जा लेकर आता है। लोग इस प्राकृतिक गैस का उपयोग हीटिंग सिस्टम और गैस रेंज में भी करते हैं।

Read More- Subrata Roy Sahara: फॉर्मूला 1 में सहारा का अर्श से फर्श तक का सफर

LPG क्या है

द्रावित पेट्रोलियम गैस, अर्थात LPG, प्रोपेन (C3H8), प्रोपाइलीन (C3H6), ब्यूटेन (C4H10), और ब्यूटिलीन (C4H8) का मिश्रण है। LPG को तेल शोधन के दौरान या प्राकृतिक गैस के उत्पादन के दौरान निर्मित किया जाता है।

CNG और LPG :- में कौन बेहतर

एलपीजी या सीएनजी का चयन इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप कितना खर्च करने को तैयार हैं। अतिरिक्त संख्या में भागों और सीएनजी भंडारण टैंक के कारण सीएनजी किट एलपीजी किट की तुलना में थोड़ी अधिक महंगी हैं। उदाहरण के लिए, ऑल्टो या वैगन-आर जैसी कार के लिए एक अच्छी एलपीजी किट की कीमत लगभग 25 हजार रुपये के करीब होगी।

वहीं इसके लिए एक अच्छी सीएनजी किट की लागत लगभग 40 से 50 हजार रुपये तक जाएगी।ऐसे में आप अपने विवेक के साथ तय कर सकते हैं कि आप अपनी पेट्रोल कार को सीएनजी या एलपीजी में बदलना चाहते हैं या नहीं।

Read More- Scooter Care Tips : सर्दियों के मौसम से पहले अपने स्कूटर को किस तरह करें तैयार

Leave a Comment

Advertise With Us: ब्रांड प्रमोशन या Sponser पोस्ट के लिए contact करें (bishnoirb1008@gmail.com) हमारी वेबसाइट पर मंथली लगभग 1 लाख से ज्यादा का ट्रैफिक रहता है|