BPSC TRE:- चयनित नवनियुक्त शिक्षकों की पूरी जानकारी ऑनलाइन होगी

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) से चयनित शिक्षकों को नियुक्तिपत्र देने, स्कूल आवंटन और उनके योगदान से लेकर उनसे जुड़ी हर जानकारी ऑनलाइन रहेगी। इसको लेकर शिक्षा विभाग सॉफ्टवेयर विकसित कर रहा है। ताकि, नवनियुक्त शिक्षकों से संबंधित हर जानकारी विभाग के पास ऑनलाइन उपलब्ध रहे।

इससे विभाग किसी भी शिक्षक का सेवा इतिहास कंप्यूटर के एक क्लिक पर हासिल कर लेगा। इसी मकसद से यह तैयार किया जा रहा है। इसके लिए जिले से रिपोर्ट मांगने की आवश्यता नहीं होगी। मालूम हो कि प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षक अभ्यर्थियों का रिजल्ट बीपीएससी द्वारा जारी किया जाना है। इसके बाद विभाग के द्वारा इन सभी को स्कूल आवंटित किया जाएगा।

Read More-raajasthaan pulis bhartee: जारी हुई कांस्टेबल फिजिकल टेस्ट की डेट, जानें कब आएंगे एडमिट कार्ड

विभाग की तैयारी है कि नये शिक्षकों से संबंधित हर जानकारी एक अलग सॉफ्टवेयर में दर्ज रहेगी। इतना ही नहीं शिक्षकों के शैक्षणिक प्रमाणपत्र, प्रामणपत्र की जांच से संबंधित जानकारी भी इसमें दर्ज की जाएगी। इसके बाद किसी भी शिक्षक से जुड़ी कोई भी नई बात, उसमें दर्ज होती जाएगी। इस तरह उनका पूरा सेवा इतिहास इसमें रेहगा। जल्द ही यह सॉफ्टवेयर तैयार कर लिया जाएगा।

प्रमाणपत्रों का सत्यापन 

विभागीय पदाधिकारी बताते हैं कि बीपीएससी द्वारा रिजल्ट जारी करने के बाद शिक्षकों को स्कूल आवंटित होंगे। इसके बाद सभी का प्रशिक्षण होगा और उनके प्रमाणपत्रों का सत्यापन भी होगा। इसके बाद ही शिक्षकों को वेतन जारी होगा। 

Read MoreBihar Police Constable Exam Date: क्या 26 नवंबर से होगी बिहार पुलिस भर्ती परीक्षा CSBC

Leave a Comment

Advertise With Us: ब्रांड प्रमोशन या Sponser पोस्ट के लिए contact करें (bishnoirb1008@gmail.com) हमारी वेबसाइट पर मंथली लगभग 1 लाख से ज्यादा का ट्रैफिक रहता है|