World’s Fastest Super Bike Kawasaki Ninja H2R के बारे में तो सभी ने सुना है इसके खूबियों के बारे में आज देख लीजिए

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Kawasaki Ninja H2R: अपने सेगमेंट में, प्रमुख सुपर बाइक निर्माता कावासाकी निंजा अपने सेगमेंट में दुनिया की सबसे तेज और शक्तिशाली सुपर बाइक, कावासाकी निंजा एच2आर को प्रदर्शित करता है। यह बाइक दुनिया की सबसे तेज बाइकों की शीर्ष दस सूची में शामिल है। अगर आप इस बाइक के बारे में अनजान हैं, तो आज के इस पोस्ट में हम आपको इस बाइक के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। 

Kawasaki Ninja H2R: कीमत

सुपर फास्ट बाइक Kawasaki Ninja H2R केवल एक वेरिएंट और एक रंग विकल्प के साथ उपलब्ध है। इसकी कीमत के बारे में बात करें, भारतीय बाजार में इसकी कीमत Rs 81,72,082 है (ऑन-रोड प्राइस दिल्ली में)। इस मोटरसाइकिल का कुल वजन 216 किलोग्राम है, और इसके साथ ही इसकी 17 लीटर क्षमता का ईंधन टैंक है। यदि हम इसकी माइलेज की बात करें, तो यह प्रति किलोमीटर 19 किलोमीटर तक की माइलेज प्रदान करती है।

Kawasaki Ninja H2R: उच्चतम गति

बता दे की  Kawasaki Ninja H2R केबल रेसिंग ट्रैक पर चलने के लिए बनाई गई है। इसे भारतीय सड़कों पर चलने की अनुमति नहीं है। क्योंकि इस मोटरसाइकिल में आपको टर्न इंडिकेटर और साइड मिरर नहीं मिलते हैं। इसलिए केवल इसे रेसिंग ट्रैक पर ही चलाया जाता है। कावासाकी निंजा H2R की टॉप स्पीड की बात कर तो इसकी टॉप स्पीड 400 किलोमीटर प्रति घंटे की है।  

Kawasaki Ninja H2R: डिज़ाइन

 Kawasaki Ninja H2R एक रंग विकल्प मिरर कोटेड मैट स्पार्क ब्लैक रंग में उपलब्ध है। बताया जाता है कि यह रंग विकल्प कावासाकी एक खास तकनीक के साथ लगाती है। जो इसे मामूली खरोंच होने पर खुद व खुद ठीक हो जाती है। यह मोटरसाइकिल फेयरिंग और विंडस्क्रीन पर एयरोडायनामिक विंगलेट्स, केवल राइडर के लिए सैडल, ट्रेलिस फ्रेम और सिंगल-साइडेड स्विंगआर्म का उपयोग करता है जिससे इसकी खूबसूरती और भी बढ़ जाती है।  

Read More- Maruti Brezza अब केवल 6 लाख रुपए की कीमत पर ले जाए घर कोई Emi ओर डाउनपेमेंट नहीं

Kawasaki Ninja H2R: विशेषताएँ

इस मोटरसाइकिल के फीचर सूची में बॉश-स्रोत इनर्शियल मेजरमेंट यूनिट (आईएमयू) पेश करता है। जो कावासाकी कॉर्निंग मैनेजमेंट फंक्शंस के साथ आता है। यह उपकरण क्लस्टर बैंक कोण और प्राप्त अधिकतम बैंक कोण प्रदर्शित करता है। इसके अलावा इसमें इलेक्ट्रॉनिक राइडर सहायता के लिए कॉर्नरिंग एबीएस, ट्रैक्शन कंट्रोल, व्हीली कंट्रोल, स्लाइड कंट्रोल, लॉन्च कंट्रोल और इंजन ब्रेक कंट्रोल जैसी सुविधा मिलती है। 

इसके अन्य सुविधा में इसके साथ फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है। जिसके साथ स्पीडोमीटर, टेकोमीटर, ट्रिप मीटर, गियर पोजीशन, ईंधन गेज, सर्विस इंडिकेटर, स्टैंड अलर्ट और समय देखने के लिए घड़ी जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स मिलते हैं। इस मोटरसाइकिल के साथ तीन राइडिंग मोड- स्पोर्ट, रोड और रैन भी दिए गए हैं। 

Kawasaki Ninja H2R: इंजन

इसके इंजन की बात करें तो कावासाकी निंजा 998 सीसी इन लाइन चार सिलेंडर लिक्विड कूल्ड इंजन द्वारा संचालित है। यह इंजन 14,000 आरपीएम पर 305.7bhp की अधिकतम पावर और 12,500 आरपीएम पर 165 nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह 6 स्पीड गियर बॉक्स के साथ जुड़ा हुआ है। इसमें राइडर की सहायता के लिए स्लिपर/असिस्ट क्लच और बाईडायरेक्शनल क्विकशिफ्टर जैसी टेक्नोलॉजी भी दिया गया है। 

Kawasaki Ninja H2R: ब्रेक

 Kawasaki Ninja H2R के हार्डवेयर और सस्पेंशन के कार्य को करने के लिए इसमें 43 मिमी अपसाइड-डाउन फ्रंट फोर्क और एक ओहलिन्स TTX36 गैस-चार्ज्ड रियर मोनो-शॉक सस्पेंशन से इस मोटरसाइकिल को नियंत्रित किया जाता है। और इसके ब्रेकिंग के कार्यों को करने के लिए आगे की ओर चार-पिस्टन ब्रेम्बो एम50 मोनोब्लॉक कैलिपर्स के साथ ट्विन 330mm डिस्क और पीछे दो-पिस्टन ब्रेम्बो कैलिपर के साथ एक सिंगल 250mm डिस्क ब्रेक को जोड़ा गया है।

Read More- TVS X Electric Scooter हुआ लांच कमाल की रेंज 140 km के साथ फीचर्स है दमदार 

Leave a Comment

Advertise With Us: ब्रांड प्रमोशन या Sponser पोस्ट के लिए contact करें (bishnoirb1008@gmail.com) हमारी वेबसाइट पर मंथली लगभग 1 लाख से ज्यादा का ट्रैफिक रहता है|