Bike Filter Care Tips: मोटरसाइकिल के फ़िल्टर को साफ रखने के लिए, इस तरीके का पालन करें।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

वाहन के विशेषज्ञ कहते हैं कि वाहन की हवा की फ़िल्टर कितने किलोमीटर तक सही रूप से काम करता है, वह आपके निवास स्थान पर निर्भर करता है। कई लोग ऐसे स्थानों में रहते हैं जहाँ उन्हें हर दिन अस्फल्त नहीं मिलता, इसके कारण हवा की फ़िल्टर तेजी से गंदा हो जाता है। वहीं, अगर आप हाईवे या एक्सप्रेसवे के पास रहते हैं, तो हवा की फ़िल्टर की जीवनकाल अधिक होता है।

हर वाहन के मालिक के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि उनके वाहन का नियमित रूप से बनाए रखना, चाहे वह 2 पहिया हो या 4 पहिया। कई बार बाइक बीमा नहीं देती क्योंकि बाइक की हवा की फ़िल्टर क्षतिग्रस्त हो जाती है। यदि आप भी चाहते हैं कि बाइक का साइलेंसर अव्यवस्थित तरीके से आवाज ना करे और बाइक अच्छा माइलेज देती हो, तो आपको निश्चित समय पर फ़िल्टर साफ करना या बदलना चाहिए। अब सवाल उठता है कि हवा की फ़िल्टर को कितने किलोमीटरों के बाद बदलना चाहिए, तो आपको इस लेख के माध्यम से उत्तर मिलेगा।

Read More – हीरो, Optima Electric V को एक शानदार डिज़ाइन में लॉन्च

Bike Filter Care Tips:- कितने किलोमीटर पर बदलवाना चाहिए एयर फिल्टर?

एयर फिल्टर कितने किलोमीटर पर चलाना चाहिए ये उस जगह पर डिपेंड करता है, जहां आप रहते हैं। बहुत से लोग ऐसी जगह पर रहते हैं, जहां उनका सामना रोज कच्ची सड़कों से होता है तो ऐसी जगह पर एयर फिल्टर जल्दी जाम हो जाते हैं। वहीं अगर आप हाइवे या फिर एक्सप्रेसवे पर रहते हैं तो एयर फिल्टर की आयु अधिक होती है। कई बार अधिक फैक्ट्री वाले इलाकों में भी रहने पर उसका असर बाइक के फिल्टर पर पड़ता है।

एक्सपर्ट की मानें तो एयर फिल्टर को वाहन मालिक 20000 किमी के बाद चेंज कर सकते है। हालांकि, उससे पहले वाहन मालिक अपने गाड़ी के एयर फिल्टर की सफाई खुद से कर सकते हैं।

Bike Filter Care Tips:- घर पर कैसे करें एयर फिल्टर को साफ?

सबसे पहले आप अपने मोटरसाइकिल के सीट को खोलकर कर उसके नीचे लगे एयर फिल्टर को बाहर निकालें। उसके बाद एयर प्रेशर के माध्यम से आप जितना हो सके बाहर लगी चिपकी हुई गंदगी को झाड़ दें। उसके बाद एयर फिल्टर क्लीनर लगाएं और सैम्पू से या फिर किसी अन्य घोल से फिल्टर पर ब्रश से रगड़ें। अब इसके बाद इसे साफ पानी से पूरी तरह से धो लें। धोने के बाद आपको एयर फिल्टर से पानी पूरी तरह से निचोड़ना होगा। एयर फिल्टर को कुछ देर तक सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद उस साफ एयर फिल्टर को फिर से उसी जगह पर फिट कर दें, जहां से उसे निकाला गया था।

Read More – Zelio Eeva ZX के बारे में ज़ाने, जो बेहतरीन दूरी के साथ आता है और बहुत कम मूल्य पर उपलब्ध है।

Leave a Comment

Advertise With Us: ब्रांड प्रमोशन या Sponser पोस्ट के लिए contact करें (bishnoirb1008@gmail.com) हमारी वेबसाइट पर मंथली लगभग 1 लाख से ज्यादा का ट्रैफिक रहता है|