आज जारी होगा Bihar STET रिजल्ट, पास होने के लिए कितने नंबर आने चाहिए, 15 दिन के बाद रिजल्ट

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

आपको बता दें कि परीक्षा के 15 दिन के बाद नतीजों को जारी करने की घोषणा की गई है।आपको बता दें कि चार से 18 सितंबर तक एसटीईटी का आयोजन ऑनलाइन मोड में किया गया था। रिजल्ट का इंतजार चार लाख से अधिक अभ्यर्थी कर रहे हैं।  आपको बता दें कि परीक्षा कुल 150 अंकों की परीक्षा हुई थी, इसमें कोई निगेटिव मार्किंग नहीं थी,  परीक्षा में सौ अंक निर्दिष्ट विषय वस्तु से और 50 अंकों का प्रश्न शिक्षण कला एवं अन्य दक्षता से थे।

 यह टेस्ट एक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट था। हर प्रश्न बहुविकल्पीय था। प्रत्येक प्रश्न के सही जवाब पर एक अंक मिलना था। परीक्षा दो पालियों में ली गयी। प्रथम पाली में नौवीं और दसवीं के विषयों का और दूसरी पाली में 11वीं और 12वीं विषयों की परीक्षा आयोजित हुई। पहली बार एक साथ 46 विषयों की परीक्षा ली गयी है। इसमें पेपर-एक में 17 विषय और पेपर-दो में 29 विषय शामिल था।

8.20 AM BSEB STET result 2023:

आपको बता दें कि रिजल्ट नॉर्मलाइजेशन की विधि अपनाकर प्रकाशित किया जाएगा। कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट  से आयोजित की जाने वाली प्रतियोगिता परीक्षा में अभ्यर्थियों की संख्या ज्यादा होती है, इसलिए नॉर्मलाइजेशन विधि रिजल्ट के लिए अपनाई जाती है।

8 AM BSEB STET result 2023:

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से बताया गया है कि बिहार एसटीईटी की परीक्षा में जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार को पास होने के लिए पचास प्रतिशत अंक लाना जरूरी है। एससी-एसटी, दिव्यांग व महिला अभ्यर्थियों के लिए 40 प्रतिशत अंक और पिछड़ा वर्ग के लिए 45.5 व अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 42.5 प्रतिशत अंक लाना जरूरी होगा

Read More- 97 रुपये का यह IPO पहले ही दिन पहुंचा 150 रुपये के पार

6 AM PM BSEB STET result 2023:

पेपर-एक और पेपर-दो मिलाकर चार लाख 18 हजार से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे। हर दिन दो पालियों में परीक्षा आयोजित की गयी।

8.30 PM BSEB STET result 2023: 

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने जानकारी दी, बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) 2023 का रिजल्ट मंगलवार को दिन में 2:30 बजे जारी करेगा।

16.30 PM BSEB STET result 2023:पासिंग मार्क्स

  • सामान्य – 50 फीसदी
  • पिछड़ा वर्ग – 45.5 फीसदी
  • अत्यंत पिछड़ा वर्ग – 42.5 फीसदी
  • एससी, एसटी – 40 फीसदी
  • दिव्यांग – 40 फीसदी
  • महिला – 40 फीसदी

16.00 PM BSEB STET result 2023:

एसटीईटी परीक्षा में यह संभव है कि कुछ परीक्षार्थियों का पेपर आसान आया हो और कुछ का मुश्किल। किसी भी परीक्षार्थियों को इससे नुकसान या फायदा न हो, इसके लिए बोर्ड रिजल्ट तय करने के लिए मार्क्स नॉर्मलाइजेशन फॉर्मूले को अपनाएगा। 

15.31 PM BSEB STET result 2023:

 बिहार बोर्ड एसटीईटी का रिजल्ट मार्क्स नॉर्मलाइजेशन की पद्धति से तैयार किया जाएगा।

Read More-PM Mudra Loan Yojana October Update : अब इस योजना में मिलेगा 5 लाख तक का लोन

Leave a Comment

Advertise With Us: ब्रांड प्रमोशन या Sponser पोस्ट के लिए contact करें (bishnoirb1008@gmail.com) हमारी वेबसाइट पर मंथली लगभग 1 लाख से ज्यादा का ट्रैफिक रहता है|