Bank News : बैंक अकाउंट बैंड करवाने के लिए अबी नही लगेंग चार्ज, ऐसे करे होंगा फ्री में, जानिए SBI-HDFC-ICICI के रेट (Bank News)

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

EVSALAH Digital Desk नई दिल्ली : Bank News बैंक अकाउंट बैंड करवाने के लिए अबी नही लगेंग चार्ज, ऐसे करे होंगा फ्री में, जानिए SBI-HDFC-ICICI के रेट, सेविंग्स अकाउंट को बैंड करवाने के लिए बैंक आपसे कुछ चार्ज वसूल करता है, ये चार्ज हरेक बैंक के अलग अलग होते हैं, आइये जानते हैं SBI-HDFC-ICICI बैंक ग्राहकों से कितने पैसे वसूलते हैं (Bank News)

अगर आपके अलग-अलग बैंक में सेव‍िंग अकाउंट (savings account) हैं और इनमें से आप क‍िसी एक को बंद कराना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की है. दरअसल, कई बार एक से ज्‍यादा बैंक अकाउंट मैनेज करना आपके ल‍िए मुसीबत भरा हो जाता है. अकाउंट (savings account) को मैनेज करने के ल‍िए मेंटीनेंस फी और न्यूनतम राशि की जरूरी होती है.

यही कारण है क‍ि अधिकांश लोग एक से ज्‍यादा बैंक अकाउंट रखने और ‘नॉन-मेंटीनेंस फी’ देने की बजाय अकाउंट बंद करना ज्‍यादा पसंद करते हैं. लेकिन शायद ही आपको पता हो क‍ि बैंक अकाउंट  (savings account) बंद करने पर भी चार्ज देना होता है. लेक‍िन यह न‍ियम खाते को एक न‍िश्‍च‍ित समय सीमा के अंदर बंद करने पर लागू होता है. आइए जानते हैं अलग-अलग बैंकों के अकाउंट क्‍लोजर चार्ज के बारे में-

अगर आप एचडीएफसी बैंक  (HDFC Bank)के अकाउंट को खोलने के 14 द‍िन के अंदर बंद करते हैं तो बैंक आपसे क‍िसी प्रकार का चार्ज नहीं लेता है. लेक‍िन यद‍ि आप अकाउंट को 15वें द‍िन से लेकर 12 महीने तक की अवध‍ि में बंद करते हैं तो आपको 500 रुपये क्‍लोजर चार्ज देना होता है. सीन‍ियर स‍िटीजन के ल‍िए यह चार्ज 300 रुपये है. 12 महीने के बाद बैंक  (HDFC Bank) की तरफ से क‍िसी प्रकार का चार्ज नहीं ल‍िया जाता.

अगर एसबीआई (state bank of india) में भी आप अपने अकाउंट को एक साल बंद करते हैं तो बैंक की तरफ से इसकी एवज में क‍िसी प्रकार का चार्ज नहीं ल‍िया जाता है. लेक‍िन यद‍ि आप अकाउंट को 15 द‍िन से लेकर 12 महीने तक बंद करते हैं तो इसके ल‍िए आपको 500 रुपये के साथ जीएसटी (GST) का भुगतान करना होगा.

आईसीआईसीआई बैंक अकाउंट ओपन होने के शुरुआती 30 द‍िन के अंदर अकाउंट बंद करने पर क‍िसी प्रकार का चार्ज नहीं लेता. लेक‍िन यद‍ि आप 31वें द‍िन से लेकर 12 महीने के बीच में अकाउंट को बंद करते हैं तो बैंक आपसे 500 रुपये चार्ज लेता है.

केनरा बैंक शुरुआती 14 द‍िन में बैंक अकाउंट बंद करने पर क‍िसी प्रकार की फी नहीं लेता. लेक‍िन 15वें द‍िन से लेकर 12 महीने के अंदर अकाउंट को बंद करने पर आपसे 200 रुपये+जीएसटी ली जाती है. लेक‍िन यद‍ि आप अपने बैंक अकाउंट को एक साल बाद बंद करते हैं तब भी आपको 100 रुपये+जीएसटी देना होगा.

अकाउंट ओपन‍िंग (savings account) के बाद यद‍ि खाते को आप 30 द‍िन तक या फ‍िर एक साल के बाद बंद करते हैं तो आपको इसके ल‍िए क‍िसी प्रकार का चार्ज नहीं देना होगा. लेक‍िन यद‍ि आप 31वें द‍िन से लेकर 12वें महीने तक अकाउंट (savings account) को बंद करते हैं तो आपको इसके ल‍िए 500 रुपये का भुगतान करना होगा.

Leave a Comment

Advertise With Us: ब्रांड प्रमोशन या Sponser पोस्ट के लिए contact करें (bishnoirb1008@gmail.com) हमारी वेबसाइट पर मंथली लगभग 1 लाख से ज्यादा का ट्रैफिक रहता है|