एक ev जिसने बनाया रिकॉर्ड, 1 सेकेंड पकड़ लेती है जीरो से 100 किमी. की रफ्तार

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

जब से technology ने अपनी दुनिया में कदम रखा है उसके बाद से हर नामुमकिन टास्क भी मुमकिन लगने लगे है स्विस यूनिवर्सिटी के अकैडमिक मोटोरस्पोर्ट क्लब ज्यूरिक के छात्रों ने साथ में  मिलकर ऐसी कार बनाई है,इस कार ने रिकॉर्ड भी बना दिया है। इन छात्रों की बनाई नई इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल 1 सेकेंड से कम वक्त में जीरो से 100 किमी की रफ्तार पकड़ लेती है, जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया है। मजेदार बता है कि कार को जीरो से 100 किमी की रफ्तार पकड़ने में 1.2 मीटर की जरूरत होगी, जिसे आसानी र से समझें, तो यह लंबाई क्रिकेट की आधी पिच के बराबर होगी।

इससे पहले के world रिकॉर्ड को तोड़ दिया 

एक प्रकाशित रिपोर्ट की माने, तो अभी तक यह रिकार्ड जर्मनी के स्टूडेंट्स के पास था, जिन्होंने एक इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाई थी, जो 1.461 सेकेंड में जीरो से 100 किमी की रफ्तार पकड़ लेती थी। लेकिन अब यह रिकॉर्ड टूट चुका है। स्विस यूनिवर्सिटी की बनाई गई नई कार 0.956 सेकेंड में जीरो से 100 किमी. की रफ्तार हासिल कर लेती है।

क्या है इसमे यूनिक फीचर 

हर कोई चाहता है की उसके पास दुनिया है सबसे अनोखी गाडिया हो, इसी तरह फास्टेस्ट इलेक्ट्रिक कार के प्रोडक्शन का टाइटल Rimac Revera के पास है, जो 1.81 सेकेंड में जीरो से 100 किमी की रफ्तार पकड़ लेती है। इसकी टॉप स्पीड 412 किमी. है। जिस तरह से इलेक्ट्रिक व्हीकल की रफ्तार और टॉर्क में लगातार इजाफा हो रहा है। ऐसा माना जा सकता है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल के क्षेत्र में जल्द बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे।

Read More-लांच हुई सिंगल चार्ज में 170 किमी चलने वाली ये Electric Bike, धमाकेदार है इसके फीचर 

अगर भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल की बात करें, तो EV एडॉप्टश के मामले में भारत सबसे आगे रहा है। भारतीय ऑटो कंपनियां EV पर बड़े पैमाने पर निवेश कर रही हैं। साथ ही ग्राहकों की तरफ से भी इलेक्ट्रिक व्हीकल को तवज्जो दी जा रही है।

Leave a Comment

Advertise With Us: ब्रांड प्रमोशन या Sponser पोस्ट के लिए contact करें (bishnoirb1008@gmail.com) हमारी वेबसाइट पर मंथली लगभग 1 लाख से ज्यादा का ट्रैफिक रहता है|