सिंगल राइड में सोच से भी बाहर का सफर! इस इलेक्ट्रिक बाइक ने रच दिया इतिहास

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

हर रोज कोई न कोई इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉच होते रहते है आज हम ऐसे ही एक इलेक्ट्रिक स्कूटर की बात  करेंगे जो अभी मार्किट में धूम मचा सकती है इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में कुछ खास फीचर भी दिए है जो आपके मन को भा सकते है इस स्कूटर का रंग और डिजाईन बहुत ही शानदार है और इसमे कुछ खास फीचर भी है जो अपने आप में शानदार है आज जिस स्कूटर की बात कर रहे है वो है Ultraviolette F77 

बेंगलुरु बेस्ड इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्टार्टअप Ultraviolette ने हाल ही में घरेलू बाजार में अपनी नई मोटरसाइकिल ‘F77’ को लॉन्च किया था. अब इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल ने सिंगल राइड में 6,727 किलोमीटर तक का सफर कर इतिहास रच दिया है.

कंपनी द्वारा जारी किए गए बयान में बताया गया है कि, किसी भी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकि द्वारा सिंगल राइड में इतनी ज्यादा लंबी दूरी तय करने के लिए Ultraviolette F77 का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ है.

Ultraviolette F77: जानिए अपने फीचर और अन्य जानकरी

कंपनी का कहना है कि, Ultraviolette F77 ने यह कारनाम 22 दिनों में किया है और इस दौरान मोटरसाइकिल ने कुल 6,727 किलोमीटर तक का सफर किया है. यह एक हाई परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल है और इस नए रिकॉर्ड के साथ ही इसने नए बेंचमार्क स्थापित कर दिए हैं. तो आइये जानते हैं कि, कैसी रही F77 की ये रोमांचक यात्रा: 

कंपनी का कहना है कि, इस रोमांचक यात्रा का नेतृत्व बाला मणिकंदन कर रहे थे, जो चेन्नई से अल्ट्रावायलेट F77 को अपनाने वाले शुरुआती लोगों में से एक थे. 21 मई, 2023 को चेन्नई से इस सफर की शुरुआत हुई. खराब मौसम… दुर्गम इलाकों से होते हुए ये बाइक 14 राज्यों से होकर गुजरी.

आखिरकार 12 जून, 2023 को बेंगलुरु में इस यात्रा का समापन हुआ. इस दौरान बाइक ने 45 डिग्री से ज्यादा और माइनस (-15) डिग्री सेल्सियस तक के तापमान में दौड़ती रही. इस राइड के समय बाइक पर 55 किलोग्राम का अतिरिक्त भार भी था, जिसमें यात्रा दौरान काम आने वाले जरूरी सामान रखे गए थें. 

 Ultraviolette F77: से कही हजार रुपये के पेट्रोल की बचत

Ultraviolette द्वारा जारी किए गए बयान में बताया गया है कि, इस सफर के दौरान F77 मोटरसाइकिल ने तकरीबन 270 लीटर पेट्रोल की बचत की. देश के अधिकांश हिस्सो में इस समय पेट्रोल तकरीबन 96 रुपये से लेकर 100 रुपये प्रतिलीटर है.

Read More-Godawari Eblu Feo Electric Scooter – क्या यह इतनी दमदार है की ये ओला को दे सकती है टक्कर 

अगर न्यूनतम कीमत भी जोड़ें तो इस लिहाज से बाइक ने तकरीबन (270×96= 25920) पेट्रोल के लिए खर्च होने वाले 26 हजार रुपये की बचत की है. हालांकि, 100 रुपये के हिसाब से ये आंकड़ा 27,000 रुपये भी हो सकता है. इस दौरान बाइक ने 645 किग्रा कार्बन उत्सर्जन होने से भी रोका. 

Ultraviolette F77: कैसी बाइक है

F77 का ओरिजनल और रेकॉन दोनों वेरिएंट्स 38.8 bhp की पावर और 95 Nm का टॉर्क जेनरेट करते हैं. इनकी टॉप स्पीड 147 किलोमीटर प्रतिघंटा है और ये तीन राइडिंग मोड्स के साथ आते हैं, जिसमें ग्लाइड, कॉम्बैट और ब्लास्टिक शामिल है.

इस बाइक दो अलग बैटरी पैक के साथ पेश किया गया है, जिसमें 7.1 kWh और 10.3 kWh शामिल हैं, जो कि क्रमश: 206 किलोमीटर और 307 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज (IDC) देते हैं.

कंपनी ने इस बाइक को फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन दिया है. ये बाइक मोनोशॉक और इन्वर्टेड फॉर्क सेटअप के साथ आती है, इसके दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक दिया गया है. LED हेडलाइट्स, टेललैंप और डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRL’s) इस बाइक की खूबसूरती को और भी बढ़ाते हैं. इसें स्मार्ट TFT डिस्प्ले दिया गया है, जिसमें बाइक की स्पीड, बैटरी स्टेट्स संबंधी जानकारी मिलती है.

Read More-Hero Karizma XMR की नई बाइक  दे रही है Bajaj और KTM को मात, धाकड़ रेंज और स्पीडHero Karizma XMR:

Leave a Comment

Advertise With Us: ब्रांड प्रमोशन या Sponser पोस्ट के लिए contact करें (bishnoirb1008@gmail.com) हमारी वेबसाइट पर मंथली लगभग 1 लाख से ज्यादा का ट्रैफिक रहता है|